सोना फिर हुआ सस्ता, चांदी की कीमत भी घटी…

नई दिल्ली : बीते कारोबारी सत्र में बढ़त के बाद बुधवार को एक बार फिर कीमती कीमती धातुओं के भाव में तेजी आई है। अगर आप सोने-चांदी के आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज अच्छा मौका है, लेकिन घर ने निकलने से पहले इनकी ताजा कीमत जरूर चेक कर लें, ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा। एमसीएक्स पर बुधवार को सोने की कीमत 0.46 फीसदी की गिरावट आई और इसका भाव टूटकर 50,352 रुपये रह गया।

चांदी का भाव टूटकर यहां पहुंचा
सोने के साथ ही दूसरी कीमती धातु चांदी की कीमत भी बुधवार को टूट गई। चांदी के दाम में भी 0.55 फीसदी की कमी आई है और इस गिरावट के बाद इसका दाम घटकर 60, 286 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है। यहां बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

ऐसे पता करें अपने शहर का भाव
देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

26 जून को सिलीगुड़ी महकमा व राज्य के 6 वार्डों में उपचुनाव

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बुधवार को राज्य चुनाव आयोग के कार्यालय में राज्य के गृह सचिव बी.पी. गोपालिका के साथ राज्य चुनाव आयुक्त सौरभ दास के आगे पढ़ें »

ऊपर