अक्षय तृतीया से पहले टूटा सोने का भाव, चांदी भी हुई सस्ती, खरीदने का है मन तो न छोड़ें ये मौका

नई दिल्ली : आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज आपके पास बेहतरीन मौका है। लेकिन, घर से निकलने से पहले कीमती धातुओं के ताजा भाव जानना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। सोमवार को एमसीएक्स पर सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। सोने की कीमत 1.08 फीसदी घटकर 51,195 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गई, जबकि चांदी के दाम में 1.63 फीसदी की कमी आई और इसका भाव कम होकर 63,301 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया।

इस दिन सोने की खरीद होती है शुभ
गौरतलब है कि अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है, ऐसे में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट राहत देने वाली है। बता दें कि देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

आभूषण बनाने में 22 कैरेट का इस्तेमाल
यहां बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

लालू के ठिकानों पर हुई छापेमारी को लेकर ममता ने उठाये सवाल, कहा…

कोलकाताः राजद प्रमुख लालू यादव के घर दफ़्तर में हुई रेड पर ममता ने उठाया सवाल, कहा इतने दिन वे जेल में रहे अब इस आगे पढ़ें »

मैं मक्खन पर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचता हूं, टोक्यो में प्रवासियों के बीच बोले पीएम मोदी

पहले बांधा हाथ-पैर, फिर मुंह में ठूसा कपड़ा…सास ने ऐसे बचायी जान

ब्रेकिंगः बंगाल में और सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सीएम ने घटाया वैट

ब्रेकिंग : अब बिदके सौमित्र

इन तीन बातों के पूरा होते ही ‘दयाबेन’ की शो में हो जाएगी वापसी!

कियारा के एक फोन कॉल से पिघले सिद्धार्थ मल्होत्रा, हुआ पैच-अप, बोले…

बड़ा खुलासाः विक्की कौशल चाहकर भी पूरा नहीं कर सकते है पत्नी कैटरीना का मां बनने का सपना

अब रेस्टोरेंट में खाना होगा सस्ता, ग्राहकों को नहीं देना पड़ेगा सर्विस चार्ज

बिना सर्जरी के महिला के स्तन कुछ महीनों में B साइज़ से DD आकार तक बढ़े, वजह आपको चौका देगी

ऊपर