दो दिनों में एक हजार रुपये सस्ता हुआ सोना

नई दिल्ली : पिछले सत्र में आई तेज गिरावट के बाद आज फिर से घरेलू बाजार में सोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.12 फीसदी गिरकर 48619 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। जबकि चांदी वायदा 0.1 फीसदी गिरकर 70722 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र में सोना दो फीसदी सस्ता हुआ था। चांदी की कीमत 2.5 फीसदी प्रति किलोग्राम गिरी थी। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर से करीब सात हजार रुपये नीचे है। मार्च में सोने की कीमतें लगभग 44,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर पहुंच गई थीं। सोना दो दिनों में एक हजार रुपये सस्ता हुआ है और चांदी में दो हजार रुपये की गिरावट आई है।
– वैश्विक बाजार में इतनी है कीमत
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में हाजिर सोना मजबूत डॉलर के चलते दो सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया। हाजिर सोना 0.4 फीसदी गिरकर 1,862.68 डॉलर प्रति औंस पर रहा। पिछले कारोबारी सत्र यह दो फीसदी गिरा था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.5 फीसदी गिरकर 27.31 डॉलर प्रति औंस पर सपाट थी और प्लैटिनम 0.7 फीसदी गिरकर 1,148.50 डॉलर पर रहा। डॉलर इंडेक्स तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर, 90.543 पर पहुंच गया।
– सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में निवेश का आखिरी मौका
निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत बाजार मूल्य से काफी कम दाम में सोना खरीद सकते हैं। यह योजना सिर्फ पांच दिन के लिए (31 मई से चार जून तक) खुली है। योजना के तहत आप 4,889 प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। यानी अगर आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो उसकी कीमत 48,890 रुपये बैठती है और गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट देती है। इसमें आवेदनों के लिए भुगतान ‘डिजिटल मोड’ के माध्यम से किया जाना है। अमेरिका और चीन के बाजार में सुधार आने से भारतीय हीरा उद्योग में इस साल 20 फीसदी निर्यात बढ़ने का अनुमान है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

साल्टलेक सेक्टर-5 स्टेशन का भी निजीकरण

अब बंधन बैंक का लगा स्टेशन पर नाम कोलकाताः मेट्रो रेलवे की ओर से कई स्टेशनों को निजीकरण किए जाने की पहल पहले ही गई है। आगे पढ़ें »

महिला को डायन करार देकर पीटने का आरोप

मिदनापुर: पश्चिम मिदनापुर जिले के जंगलमहल इलाके में एक बार फिर से एक महिला को डायन करार देते हुए उसे बुरी तरह से पीटे जाने आगे पढ़ें »

ऊपर