सोशल मीडिया के जरिए बेची जा रही थी लड़कियां, सरकार ने की कार्रवाई

online selling of girls

दुबई : कुवैत में सोशल मीडिया के जरिए महिलाआें के खरीद-फरोख्त का सनसनीखेज मामला सामने आया है जिसने सभी के होश उड़ा दिए है। फेसबुक के मालिकाना ऐप्स वाले कंपनी इंस्टाग्राम,गूगल प्ले,एप्पल स्टोर जैसे अन्य ऐप्स का खुलासा हुआ है जिनके जरिए घराें में काम करने वाली महिलाओं को खरीदने-बेचने का धंधा चल रहा था। जानकारी के मुताबिक इन महिलाओं को कामगार के रुप में पेश किया जा रहा था। दरअसल, इन ऐप्स का प्रयोग कम उम्र की लड़कियों सहित महिलाओं के तबादला के लिए नौकरानी या बिक्री के लिए नौकरानी जैसी शब्दाें के साथ हैशटैग का इस्तेमाल किया जा रहा था।

प्रशासन ने दिया विज्ञापनों को हटाने का आदेश

सोशल मीडिया पर महिलाओं के खरीद-फरोख्त की घटना की सूचना मिलने के बाद कुवैत प्रशासन ने तुरंत इन विज्ञापनों को हटाने का आदेश दिया है। इसके अलावा प्रशासन ने ऐप बनाने वाली कंपनी से कानूनी तौर पर आश्वासन लिया है कि भविष्य में कभी इस तरह की गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे। हालांकि जब मामला गंभीर हुआ तब फेसबुक ने सपष्ट किया कि जांच जारी है। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर साझा की गयी इस तरह की सामग्री को भी हटा दिया गया है। इसके अलावा आगे इस तरह के विज्ञापन न डले इसके लिए भी ऐसे लोगों पर हमेशा के लिए रोक लगा दी गई है।

महिला कर रही थी संचालन

कुवैत के श्रम-शक्ति के सार्वजनिक प्राधिकरण के प्रमुख डॉक्टर मुबारक अल अजीमी के अनुसार इस अवैध व्यापार में एक महिला की जांच की जा रही है। रिपोर्टस के मुताबिक आरोपी महिला पूरे संचालन को विभिन्न ऐप्स के जरिए ऑपरेट कर रही थी। खबरों की मानें तो यह महिला ऐप की मदद से गीनिया की एक 16 साल की लड़की को बचने के फिराक में थी। मामला हाथ से निकले इससे पहले ही महिला की तलाश तेजी से शुरु कर दी गयी है। अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय वकील किम्बरली मॉटली ने अपने बयान में कहा कि ऐप डेवेलपर्स को महिला सहायिका के नुकसान की भरपाई करनी चाहिए। इसके अलावा गूगल और एप्पल को भी इन महिलाओं को भरण पोषण देना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मैच फीट के लिए चार चरण में अभ्यास करेंगे भारतीय क्रिकेटर : कोच श्रीधर

नयी दिल्ली : भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर का कहना है कि देश के शीर्ष क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार आगे पढ़ें »

नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद आगे पढ़ें »

ऊपर