G-7 Summit: इटली में कई देशों के नेताओं से PM मोदी की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बात

शेयर करे

नई दिल्ली: इटली में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की और वर्ल्ड लीडर्स के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं।

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि स्थिर और समृद्ध वैश्विक व्यवस्था के लिए भारत और फ्रांस के बीच मजबूत और भरोसेमंद रणनीतिक साझेदारी महत्वपूर्ण है। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने ‘मेक इन इंडिया’ पर ज्यादा ध्यान देने के साथ ही रणनीतिक रक्षा सहयोग को और बढ़ाने पर सहमति जताई।

इटली में पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच भारत और यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर बात हुई. इसके अलावा पीएम मोदी की ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से मुलाकात के दौरान रक्षा क्षेत्र में औद्योगिक सहयोग बढ़ाने, व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने पर बात हुई.

पीएम मोदी और मैक्रों ने इन मुद्दों पर की बात

वहीं, विदेश मंत्रालय ने कहा कि आज इटली के अपुलिया में G7 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी और इमैनुएल मैक्रों ने द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की, जिसमें डिफेंस, न्यूक्लियर, स्पेस, एजुकेशन, क्लाइमेट एक्शन, डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी और कल्चरल इनीशिएटिव जैसे नेशनल म्यूजियम पार्टनरशिप और लोगों के बीच संबंधों में को बढ़ाने में सहयोग पर चर्चा की।

एनर्जी और स्पोर्ट्स में सहयोग बढ़ाने पर भी जताई सहमति

द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने आगामी AI शिखर सम्मेलन और यूनाइटेड नेशन्स ओशियन कॉन्फ्रेंस को लेकर मिलकर काम करते हुए AI के साथ ही तेजी से उभरती टेक्नोलॉजी, एनर्जी और स्पोर्ट्स के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति जताई। ये दोनों सम्मेलन 2025 में फ्रांस में आयोजित किए जाएंगे।

दोनों नेताओं ने वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इटली में द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी और मैक्रों ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। दोनों नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और फ्रांस के बीच एक मजबूत और भरोसेमंद रणनीतिक साझेदारी एक स्थिर और समृद्ध वैश्विक व्यवस्था के लिए जरूरी है, इसे और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी पेरिस ओलंपिक और पैरालिंपिक खेलों के लिए राष्ट्रपति मैक्रों को शुभकामनाएं दीं।

यह भी पढ़ें: Share Market: उछाल के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, ऑटो और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स शेयरों में दिखी तेजी 

इनोवेशन और रिसर्च को प्रोत्साहित करने पर हुई बातः PM मोदी

मैक्रों से मुलाकात के बाद PMO ने X पर पोस्ट किया कि पीएम मोदी की राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ एक शानदार बैठक हुई। एक साल में यह हमारी चौथी मुलाकात है, जो इस बात को दर्शाती है कि हम भारत-फ्रांस के मज़बूत संबंधों को कितनी प्राथमिकता देते हैं। हमारी बातचीत में रक्षा, सुरक्षा, तकनीक, AI, ब्लू इकोनॉमी और कई अन्य विषयों पर चर्चा हुई। हमने इस बात पर भी चर्चा की कि युवाओं में इनोवेशन और रिसर्च को कैसे प्रोत्साहित किया जाए। मैंने उन्हें अगले महीने शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक की मेज़बानी के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

PM मोदी ने की जेलेंस्की से मुलाकात

PMO ने X पर एक पोस्ट के जरिए बताया कि पीएम मोदी की यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बहुत ही सार्थक बैठक हुई। इस दौरान भारत-यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर बात हुई। इस दौरान भारत ने यूक्रेन से कहा कि भारत ह्यूमन-सेंट्रिक दृष्टिकोण में विश्वास रखता है और मानता है कि शांति का रास्ता बातचीत और कूटनीति के माध्यम से निकल सकता है।

Visited 46 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार बनी सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया
नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'भारत की जनता ने
कोलकाता : विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर विधानसभा और राजभवन के बीच तकरार जारी है। स्पीकर विमान बनर्जी ने
बर्दवान : शक्तिगढ़ के प्रसिद्ध लेंग्चा दुकानों में बासी लेंग्चा, मिठाइयां बेचे जाने के विरुद्ध स्वास्थ्य विभाग, जिला पुलिस, क्रेता
कोलकाता: नीति आयोग की बैठक से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल सकती हैं। राज्य की सभी
कोलकाता : सप्ताह में मंगलवार का दिन संकट मोचन बजरंगबली को समर्पित होता है। इस दिन उनकी पूजा अर्चना करने
कोलकाता : तृणमूल से चारों नवनिर्वाचित विधायक पहुंचे विधानसभा। शपथ समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू। कल चारों विधानसभा में ही
कोलकाता : कहते हैं भगवान शिव काफी भोले होते हैं। वह भक्तों के जरा से प्रयासों से भी खुश हो
कोलकाता : 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से
मुख्य बातें एयरपोर्ट यात्री ध्यान दें घर से निकलने से पहले बोर्डिंग पास निकाल लें एयरपोर्ट पर मौजूद एयरलाइंस के
सबिता राय कोलकाता: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के द्वारा आज शहीद दिवस रैली का आयोजन किया गया है। इस
कोलकाता : लोकसभा चुनावों में दमदार प्रदर्शन करने के बाद तृणमूल कांग्रेस आज यानी रविवार को धर्मतल्ला में शहीद दिवस
ऊपर