पहली बार एनडीआरएफ का हिस्सा बनेगी म‌हिलाएं, नई बटालियन में होंगी तैनात

women in NDRF

कोलकाता : राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के बचाव दल में अब महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने गुरुवार को बताया कि आने वाले एक वर्ष में महिलाकर्मियों को नई बटालियन में तैनात किया जाएगा। बता दें कि गत वर्ष केंद्र सरकार ने एनडीआरएफ की बटालियनों में महिलाओं को शामिल करने का प्रस्ताव जारी किया था।

महिला कर्मियों को लेकर कोई भेदभाव नहीं : महानिदेशक

महानिदेशक प्रधान ने कोलकाता के पास स्थित एनडीआरएफ मुख्यालय में कहा कि हमारे यहां महिला कर्मचारियों को लेकर कोई भेदभाव नहीं है। उन्होंने बताया कि हम जल्द ही महिला कर्मचारियों को फोर्स में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। जिसके लिए हमने सरकार से मांग की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले वर्ष तक महिला सैनिक नई बटालियन में तैनात कर दी जाएंगी।

4 नई बटालियन हुई स्थापित

मालूम हो कि बीते कुछ महीनो में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और एनसीआर में एनडीआरएफ की 4 नई बटालियन स्थापित की गई हैं। इसी के साथ पूरे देश में इनकी संख्या 12 हो गई है। गौरतलब है कि स्‍थापित हुई हर नई बटालियन में असम राइफल्स, भारत सीमा तिब्ब पुलिस (आईटीबीपी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 1150 जवान तैनात किए गए हैं।

2006 में हुआ था गठन

सीधे केंद्रीय गृह मंत्रालय के नीचे काम करने वाले एनडीआरएफ का गठन वर्ष 2006 में हुआ था। एनडीआरएफ के जवानों को आपदा और विषम परिस्थितियों के दौरान राहत और बचाव कार्य का विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। वैसे तो आपदा प्रबंधन का शुरुआती जिम्मा राज्य सरकारों का होता है। लेकिन आवश्यकता अनुसार एनडीआरएफ मोर्चा संभालती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

momota

एनआरसी और कैब को थोपने नहीं देंगे : ममता

खड़गपुर : उपचुनाव में जीत के लिए खड़गपुर की जनता को धन्यवाद देने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि एनआरसी और कैब आगे पढ़ें »

हावड़ा जूट मिल अनिश्चित समय के लिए बंद

हावड़ा : शिवपुर स्थित हावड़ा जूट मिल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। इस दिन सुबह मार्निंग शिफ्ट में काम करने आगे पढ़ें »

ऊपर