पहली बार एनडीआरएफ का हिस्सा बनेगी म‌हिलाएं, नई बटालियन में होंगी तैनात

women in NDRF

कोलकाता : राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के बचाव दल में अब महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने गुरुवार को बताया कि आने वाले एक वर्ष में महिलाकर्मियों को नई बटालियन में तैनात किया जाएगा। बता दें कि गत वर्ष केंद्र सरकार ने एनडीआरएफ की बटालियनों में महिलाओं को शामिल करने का प्रस्ताव जारी किया था।

महिला कर्मियों को लेकर कोई भेदभाव नहीं : महानिदेशक

महानिदेशक प्रधान ने कोलकाता के पास स्थित एनडीआरएफ मुख्यालय में कहा कि हमारे यहां महिला कर्मचारियों को लेकर कोई भेदभाव नहीं है। उन्होंने बताया कि हम जल्द ही महिला कर्मचारियों को फोर्स में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। जिसके लिए हमने सरकार से मांग की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले वर्ष तक महिला सैनिक नई बटालियन में तैनात कर दी जाएंगी।

4 नई बटालियन हुई स्थापित

मालूम हो कि बीते कुछ महीनो में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और एनसीआर में एनडीआरएफ की 4 नई बटालियन स्थापित की गई हैं। इसी के साथ पूरे देश में इनकी संख्या 12 हो गई है। गौरतलब है कि स्‍थापित हुई हर नई बटालियन में असम राइफल्स, भारत सीमा तिब्ब पुलिस (आईटीबीपी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 1150 जवान तैनात किए गए हैं।

2006 में हुआ था गठन

सीधे केंद्रीय गृह मंत्रालय के नीचे काम करने वाले एनडीआरएफ का गठन वर्ष 2006 में हुआ था। एनडीआरएफ के जवानों को आपदा और विषम परिस्थितियों के दौरान राहत और बचाव कार्य का विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। वैसे तो आपदा प्रबंधन का शुरुआती जिम्मा राज्य सरकारों का होता है। लेकिन आवश्यकता अनुसार एनडीआरएफ मोर्चा संभालती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

SUPREME COURT

भूषण के खिलाफ अवमानना मामले में फैसला सुरक्षित

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने जाने माने वकील एवं सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण के खिलाफ 11 वर्ष पुराने अदालत की अवमानना मामले में मंगलवार आगे पढ़ें »

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोविड -19 का संभावित इलाज खोजा

वाशिंगटन : अमेरिका में वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के लिए जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 वायरस और अन्य प्रकार के कोरोना वायरसों का संभावित चिकित्सीय उपचार खोज लिया है। आगे पढ़ें »

पेट्रोल पम्प पर काम करने वाले का बेटा बना आईएएस अधिकारी

सोनीपत के प्रदीप मलिक ने यूपीएससी परीक्षा में किया टॉप

कंटेनमेंट जोन : नहीं मानी बात तो बिगड़ सकते हैं हालात

राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए ये खास निर्देश

अब तक 25,000 लावारिस शवों का अंतिम संस्कार कर चुके शरीफ चाचा को मिला शिलान्यास कार्यक्रम का निमंत्रण

ट्रंप ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों को दिया बड़ा झटका, एच-1बी वीजा आदेश पर किए हस्ताक्षर

राम मंदिर निर्माण की प्रतीक्षा में उर्मिला चतुर्वेदी ने 28 साल से नहीं खाया अन्न

सोमवार से ही शुरू हो गई अयोध्या में पूजा, आज हुआ हनुमानगढ़ी में निशान पूजन,कल पीएम मोदी लेंगे संकल्प

ऊपर