पहली बार एनडीआरएफ का हिस्सा बनेगी म‌हिलाएं, नई बटालियन में होंगी तैनात

women in NDRF

कोलकाता : राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के बचाव दल में अब महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने गुरुवार को बताया कि आने वाले एक वर्ष में महिलाकर्मियों को नई बटालियन में तैनात किया जाएगा। बता दें कि गत वर्ष केंद्र सरकार ने एनडीआरएफ की बटालियनों में महिलाओं को शामिल करने का प्रस्ताव जारी किया था।

महिला कर्मियों को लेकर कोई भेदभाव नहीं : महानिदेशक

महानिदेशक प्रधान ने कोलकाता के पास स्थित एनडीआरएफ मुख्यालय में कहा कि हमारे यहां महिला कर्मचारियों को लेकर कोई भेदभाव नहीं है। उन्होंने बताया कि हम जल्द ही महिला कर्मचारियों को फोर्स में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। जिसके लिए हमने सरकार से मांग की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले वर्ष तक महिला सैनिक नई बटालियन में तैनात कर दी जाएंगी।

4 नई बटालियन हुई स्थापित

मालूम हो कि बीते कुछ महीनो में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और एनसीआर में एनडीआरएफ की 4 नई बटालियन स्थापित की गई हैं। इसी के साथ पूरे देश में इनकी संख्या 12 हो गई है। गौरतलब है कि स्‍थापित हुई हर नई बटालियन में असम राइफल्स, भारत सीमा तिब्ब पुलिस (आईटीबीपी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 1150 जवान तैनात किए गए हैं।

2006 में हुआ था गठन

सीधे केंद्रीय गृह मंत्रालय के नीचे काम करने वाले एनडीआरएफ का गठन वर्ष 2006 में हुआ था। एनडीआरएफ के जवानों को आपदा और विषम परिस्थितियों के दौरान राहत और बचाव कार्य का विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। वैसे तो आपदा प्रबंधन का शुरुआती जिम्मा राज्य सरकारों का होता है। लेकिन आवश्यकता अनुसार एनडीआरएफ मोर्चा संभालती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

नई दिल्ली : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत वैश्विक प्रतिबंधों का पालन करना चाहता है, जिसमें वेनेजुएला और रूस पर लगाया गया आगे पढ़ें »

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

तल अबैयद : अमेरिकी सेनाओं के सीरिया से बाहर निकलने के बाद खाली पड़े पोस्ट को भरने के लिए रूस सक्रिय हो गया है। रूस आगे पढ़ें »

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ruhani

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी बोले- अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर मानवता के खिलाफ अपराध किया

पूर्व पीएम और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के समय में ‘सबसे बुरे दौर में’ थी अर्थव्यवस्था: वित्तमंत्री

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

mexico

मैक्सिको में ड्रग्स तस्करों की गोलीबारी में एक जवान समेत 15 की मौत

ऊपर