मछुआरे को मिली सोने के दिल वाली मछलियां, बन गया करोड़पति

नई दिल्ली : कई बार मछुआरे के हाथ ऐसा कुछ हाथ लग जाता है कि उसे काफी रुपये मिल जाते हैं। महाराष्‍ट्र के पालघर से एक मछुआरे के साथ यही हुआ है। पालघर का एक मछुआरा रातोंरात करोड़पति बन गया है। यह सब तब हुआ जब चंद्रकांत के हाथ ‘सोने के दिल’ वाली घोल मछलियां लग गईं। घोल मछली एक प्रकार की ब्लैकस्पॉटेड क्रोकर मछली है जिनकी मांग विदेशों में खूब होती है।

दरअसल, यह घटना महाराष्ट्र के पालघर की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिले के मुरबे गांव के मछुआरे चंद्रकांत की नाव मानसून में मछली पकडने पर प्रतिबंध हटने के बाद समुद्र में गई थी। 28 अगस्त को जब समुद्र में जाल भारी हुआ तो उसे बाहर खींचा गया। नाव पर सवार सभी ये देखकर हैरान हो गए कि जाल में 150 के करीब घोल मछलियां थी। इतनी बड़ी संख्या में घोल मछलियां देख सभी खुशी से झूम उठे।

इसके बाद किनारे आने पर जब मछलियों की बोली लगाई गई तो उसकी एक करोड़ 33 लाख के करीब की बोली लगी। घोल मछलियां काफी लाभकारी होती है, इनका इस्तेमाल दवाई बनाने में भी किया जाता है। इस वजह से एक मछली की कीमत काफी महंगी होती। और इसीलिए इन मछलियों को सोने के दिल वाली मछली के नाम से भी जाना जाता है।

चंद्रकांत के बेटे सोमनाथ ने बताया कि घोल मछलियों के पेट मे एक थैली होती है जिसकी बहुत मांग है। चंद्रकांत ने ही सबसे पहले मीडिया को इस बात की जानकारी भी दी है कि उनके पिता को ये मछलियां मिली हैं। हालांकि उन्होंने यह भी बताया था कि अभी सौदा पूरा होना बाकी है, बस बात हो गई है। सोमनाथ ने घोल मछलियों की कई खूबियां भी गिनाई हैं, इनकी मांग विदेशों में भी खूब होती है।

हालांकि यह पहली बार नहीं है कि जब किन्हीं खास मछलियों की वजह से कोई आदमी करोड़पति बना हो। इससे पहले भी दुनियाभर में कई मछुआरों को बड़ी दुर्लभ मछलियां मिली है, जिन्हें बाजार में बेहद ऊंची कीमत पर बेचा गया है। व्हेल की उल्टी के मिलने की वजह से भी कई मछुआरों करोड़पति बने हैं, यह अलग बात है कि ऐसा बहुत कम ही होता है कि लोगों को व्हेल की उल्टी मिल जाए। लेकिन जब मिलती है तो वे भी करोड़पति बन जाते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दलबदल विरोधी कानून लागू कराने के लिए 24 को कोर्ट जाएंगे शुभेंदु

आईटीआई की फेज 2 ग्रेडिंग को लेकर केंद्रीय मंत्री को दी चिट्ठी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने बुधवार को विधानसभा के सामने आगे पढ़ें »

ऊपर