किसानों का ‘दिल्ली चलो’ मार्च आज, हारियाणा बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात

 

नयी दिल्ली : कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब के किसानों ने दिल्ली कूच कर दिया है। यहां आज किसानों का विशाल प्रदर्शन होने वाला है। हजारों ट्रैक्टर-ट्रालियों में किसान राशन के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। दरअसल, ये किसान केंद्र द्वारा हाल में पास किए गए कृषि कानूनों का व्यापक विरोध कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले हजारों किसान आज दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे, जिसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने हरियाणा की सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। खनौरी में हरियाणा सीमा पर कंटीले तार और बडे़-बड़े पत्थर रख दिए गए हैं। साथ ही आंदोलनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। वहीं, किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली मेट्रो की छह लाइनों पर सेवाएं प्रभावित रहेंगी। मालूम हो कि विभिन्न किसान संगठनों ने जंतर मंतर पर धरना देने की घोषणा की थी। सूत्रों के अनुसार, सिंघु सीमा पर भारतीय किसान संगठन के नेता एवं कार्यकर्ता बुधवार को जमा हुए थे। पंजाब से करीब 50 ट्रैक्टर ट्राली में 500 से 600 की संख्या में आए किसान दिल्ली में प्रवेश की तैयारी में थे, लेकिन आउटर नार्थ जिले की पुलिस एवं रिजर्व बल सिंघु सीमा पर तैनात होने से वह दिल्ली में नहीं आ सके। पंजाब से हरियाणा में दाखिल होने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया गया है।

पंजाब-हरियाणा सीमा को पूरी तरह सील

जानकारी के अनुसार हरियाणा सरकार ने किसानों को रोकने के लिए दिल्ली-संगरूर हाईवे पर स्थित गांव ढाबी गुज्जरां के पास पंजाब-हरियाणा सीमा को पूरी तरह सील कर दिया है। दिल्ली पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली में आने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है कि किसानों का बड़ा जत्था चोरी छिपे राजधानी में प्रवेश करने की फिराक में है। इसके साथ ही अन्य जिलों की पुलिस को भी अलर्ट किया गया है।

केंद्र सरकार अड़ियल रवैया छोड़ किसानों से सीधे बात करे : किसान

वहीं, खनौरी में बड़ी तादाद में किसान दिल्ली जाने के लिए इकट्ठा हो रहे हैं और हर हाल में दिल्ली पहुंचने की बात कर रहे हैं। खनौरी में हरियाणा सीमा पर पहुंचे भारतीय किसान यूनियन एकता उग्राहां के नेता जसवंत सिंह तोलावाल ने हरियाणा सरकार की इस कार्रवाई की आलोचना करते हुए कहा कि केंद्र सरकार को चाहिए कि वह अड़ियल रवैया छोड़ किसानों से सीधे बात करे। कंटीले तार और पत्थर किसानों को नहीं रोक सकते। किसान सिर पर कफन बांधकर घरों से निकले हैं। कोई भी हथकंडे अपना लें, किसान अब रुकने वाले नहीं हैं।

दिल्ली-एनसीआर के बीच मेट्रो सेवा प्रभावित
दिल्ली में किसान आंदोलन के चलते मेट्रो की अलग-अलग लाइनों पर आज सेवाएं बाधित रहेंगी। सुबह से दोपहर 2 बजे तक कई जगह सेवाएं बंद रखने का फैसला लिया गया है। मेट्रो के अनुसार, रेड लाइन पर दिलशाद गार्डन से गाजियाबाद की तरफ मेजर मोहिति शर्मा स्टेशन के बीच सेवा बंद रहेगी। येलो लाइन पर सुल्तानपुर से गुरु द्रोणाचार्य के बीच मेट्रो ट्रेन दो बजे तक नहीं चलेगी। सबसे व्यस्त लाइन ब्लू लाइन पर भी इसका असर पड़ेगा। वैशाली से आनंद विहार तक मेट्रो सेवा नहीं मिलेगी।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

नंदीग्राम में ममता की सभा में लाखों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद

सन्मार्ग संवाददाता खड़गपुर/नंदीग्राम : नये वर्ष के दूसरे सप्ताह से ही तृणमूल सुप्रीमों और राज्य की मुख्यमंत्री जिलों के दौरे पर निकल रहीं हैं और उसकी आगे पढ़ें »

सांसद पड़े नरम, पहुंचे हावड़ा में आयोजित तृणमूल की रैली में

सौगत ने सांसद प्रसून को किया फोन अरूप राय के नेतृत्व में निकाली गयी रैली में प्रसून व भाष्कर भट्टाचार्य राजीव, लक्ष्मीरतन व वैशाली नहीं हुए शामिल हावड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर