कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों का ‘रेल रोको’ आंदोलन और तीन दिन बढ़ा

चंडीगढ़: पंजाब के अमृतसर शहर में रेल पटरी पर प्रदर्शन कर रहे किसानों के एक समूह ने संसद से पारित कृषि विधेयकों के खिलाफ शनिवार को विरोध स्वरूप कमीजें उतार दीं। बिना कमीज रेल की पटरी पर बैठे प्रदर्शनकारियों ने भाजपा नीत केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कृषि विधेयकों को वापस लेने की मांग की। किसान मजदूर संघर्ष समिति के तहत प्रदर्शन कर रहे ये किसान 24 सितंबर से अमृतसर के देवीदासपुरा गांव के निकट रेल की पटरी पर बैठे हैं।

‘रेल रोको’ आंदोलन और तीन दिन बढ़ा – 26 से 29 सितंब
किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवण सिंह पंढेर ने कहा, ‘किसानों ने सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिये विरोधस्वरूप अपने कुर्ते और कमीजें उतार दी हैं।’ समिति ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह अपने तीन दिवसीय ‘रेल रोको’ आंदोलन को तीन दिन के लिये बढ़ा रही हैं। अब 26 से 29 सितंबर के बीच भी उनका आंदोलन जारी रहेगा।

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि विधेयकों के विरोध में पंजाब और हरियाणा में ‘रेल रोको’ आंदोलन के साथ-साथ सड़कों पर भी उतर कर चक्का जाम कर रहे हैं। हजारों किसान कृषि विधेयकों के विरोध में एकजुट हो प्रदर्शन कर रहे हैं। आज तीसरे दिन भी विरोध ने व्यापक रूप ले लिया है जिसकी वजह से न केवल 13 जोड़ी ट्रेनें निलंबित करनी पड़ी पर मार्गें भी प्रभावित हुईं। न केवल पंजाब और हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान बंगाल से लेकर दक्षिण अर्थात कर्नाटका तक विरोध प्रदर्शन की गूंज सुनाई दी।

संसद ने कृषि उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020, कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 तथा आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक को इसी हफ्ते पारित किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर