बड़ी खबरः भारत में बंद हो जाएंगे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम!

नई दिल्लीः तो क्या देश में सोशल मीडिया की प्रमुख कंपनी फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम बैन हो जाएंगी? दरअसल, 26 मई को नए आईटी नियम लागू होने वाले हैं। लेकिन इन सोशल मीडिया कंपनियों ने अब तक केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देश का पालन नहीं किया है, ऐसे में इन ऐप्स पर को बैन किया जा सकता है। दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने फरवरी महीने में भारत में काम कर रहीं सोशल मीडिया कंपनियों को कुछ नियमों का पालन करने का निर्देश दिया था। इन नियमों का पालन करने के लिए सरकार ने इन कंपनियों को तीन महीने का समय दिया था। जिसकी अविध आज पूरी होने वाली है।
26 मई के बाद बंद हो जाएंगी सेवाएं?
भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग साइट कू ने शनिवार को जानकारी दी कि उसने इस महीने के आखिर में निर्धारित समयसीमा से पहले डिजिटल मंच के लिए नए दिशानिर्देशों का पालन कर लिया है। लेकिन अब तक फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया कंपनियों ने ऐसा नहीं किया है। जिसके चलते ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि 26 मई के बाद भारत में इन कंपनियों की सेवाओं को बंद किया जा सकता है।
25 फरवरी जारी किए गए थे निर्देश
बता दें कि भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से 25 फरवरी 2021 को सभी सोशल मीडिया कंपनियों को नए नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने की समयसीमा दी गई थी। गौरतलब है कि सरकार ने गत 25 फरवरी को फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया कंपनियों के लिए कड़े नियमों की घोषणा की थी। जिसके तहत कंपनियों को अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट की गई सामग्री को 36 घंटे में हटाने से लेकर तीन महीने के अंदर कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए कहा गया था। साथ ही उन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना जरूरी रखा गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महिला को डायन करार देकर पीटने का आरोप

मिदनापुर: पश्चिम मिदनापुर जिले के जंगलमहल इलाके में एक बार फिर से एक महिला को डायन करार देते हुए उसे बुरी तरह से पीटे जाने आगे पढ़ें »

लोकल ट्रेन चलाने की मांग को लेकर यात्रियों ने घंटों किया अवरोध

सोनारपुर रेलवे स्टेशन पर लोगों ने रोका अप कैनिंग स्टाॅफ स्पेशल कोलकाता : राज्य भर में कोरोना का कहर जारी है। इस पर ही लगाम लगाने आगे पढ़ें »

ऊपर