आज से ‘बोर्डिंग पास’ के बगैर होगी एयरपोर्ट में एंट्री

नई दिल्ली : अगर आप भी अक्‍सर फ्लाइट से सफर करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए बहुत काम की है। जी हां, द‍िल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट समेत बेंगलुरु और वाराणसी हवाई अड्डे पर आज से एंट्री करने के न‍ियम बदल गए हैं। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने द‍िल्‍ली के हवाई अड्डे पर चेहरे की पहचान के आधार पर हवाई यात्रियों को प्रवेश देने वाली सुविधा ‘डिजियात्रा’ की गुरुवार को शुरुआत की। डिजियात्रा के माध्‍यम से यात्रियों को हवाई अड्डों पर बोर्डिंग पास की जरूरत नहीं होगी।
तीन एयरपोर्ट पर शुरू हुई सुव‍िधा
नए न‍ियम के तहत एयरपोर्ट पर आने वाले यात्र‍ियों को कागजरहित प्रवेश म‍िल सकेगी और यात्रियों के विवरण का सत्यापन चेहरे की पहचान के जर‍िये विभिन्न जांच बिंदुओं पर स्वचालित तरीके से होगा। सुरक्षा जांच वाले क्षेत्रों में भी यही प्रणाली काम करेगी। इस सुव‍िधा को गुरुवार को ही द‍िल्‍ली के साथ-साथ वाराणसी और बेंगलुरु हवाई अड्डे पर भी शुरू क‍िया गया है। इस सुविधा के ल‍िए यात्रियों को ‘डिजियात्रा’ एप पर रज‍िस्‍ट्रेशन करके अपनी जानकारी देनी होगी।
ई-गेट के जर‍िये होगा हवाई अड्डे में प्रवेश
‘डिजियात्रा’ एप में आधार के जरिये सत्यापन क‍िया जाएगा और यात्री को अपनी तस्वीर भी लेनी होगी। एयरपोर्ट के ई-गेट पर यात्री को पहले बार-कोड वाला बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा। इसके बाद वहां लगी ‘फेशियल रिकग्निशन’ प्रणाली यात्री की पहचान और यात्रा दस्तावेज को सत्यापित करेगी। इस प्रक्रिया के बाद यात्री ई-गेट के जरिए हवाई अड्डे पर प्रवेश कर सकेगा।
OTP बेस्‍ड ऑथेंटिकेशन
डिजियात्रा एप में मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद आधार से Authentication होने की प्रक्र‍िया केवल एक बार होगी। यह OTP बेस्‍ड ऑथेंटिकेशन है। इसके बाद जब भी आप यात्रा करेंगे तो आपको वेब चेक-इन के बाद अपना ट‍िकट App पर अपलोड करना होगा। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आपको अपना ट‍िकट स्कैनर पर रखना होगा और चेहरा स्कैन कराना है। इसके बाद आपकी एंट्री हो जाएगी।
डिजियात्रा का मकसद
डिजियात्रा एप की सर्व‍िस शुरू करने का मकसद एयरपोर्ट की प्रवेश प्रक्र‍िया में तेजी लाना है। इस प्रक्र‍िया के शुरू होने के बाद लंबी लाइन से राहत म‍िल जाएगी। इसके अलावा डॉक्युमेंट और हार्ड कॉपी कैरी करने से भी यात्र‍ियों को मुक्‍त‍ि म‍िल जाएगी। अब आप आसानी से ड‍िज‍िटली एंट्री कर सकेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत चुनाव में क्यूआर कोड वाले बैलट बॉक्स का किया जायेगा इस्तेमाल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जहां केंद्रीय वाहिनी की निगरानी में होने की बात है, वहीं इस चुनाव में आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत आगे पढ़ें »

ऊपर