इस आसान तरीके से करें सेहत की जांच, 6 मिनट का यह टेस्ट बताएगा आपको ‘Corona’ तो नहीं

कोलकाताः कोरोना काल में लोगों की यह चिंता वाजिब है कि उन्हें स्वस्थ रहना जरूरी है ताकि परिवार का खयाल रखा जा सके। आप अगर स्वस्थ रहे तो बाकी लोग भी स्वस्थ रहेंगे। चूंकि यह संक्रमण तेजी से फैलता है, इसलिए लोग अक्सर फिक्रमंद होते हैं कि कहीं उन्हें संक्रमण तो नहीं। इसकी आपाधापी भी तेज है और लोगों की जिंदगी शक-आशंका में बीत रही है। कुछ लोग हल्के लक्षण पर भी सहमे हुए हैं और डॉक्टरों के चक्कर लगा रहे हैं। इस आशंका को दूर करने के लिए घर पर कई तरीके आजमा कर जान सकते हैं कि आप संक्रमित हैं या बिल्कुल फिट। एक ऐसा ही अभियान महाराष्ट्र सरकार ने चलाया है।

महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की भारी कमी के बीच वहां के स्वास्थ्य विभाग ने अपने नागरिकों को एक सुझाव दिया है। यह सुझाव है घर पर खुद की जांच करने का कि कहीं आप कोरोना से संक्रमित तो नहीं। 6 मिनट की यह जांच आपको बताएगी कि आप स्वस्थ हैं या कोरोना से संक्रमित भी हो सकते हैं।
स्वास्थ्य विभाग ने इसे ‘सिक्स मिनट वॉक टेस्ट’ का नाम दिया है। इस टेस्ट के लिए आपको किसी लैब में जाने की जरूरत नहीं। आप जहां हैं वहीं कर सकते हैं। जिन लोगों को लगता है कि उनमें कोविड के लक्षण हैं, वे इस टेस्ट को आजमा सकते हैं।

ऑक्सीमीटर की जरूरत
इस टेस्ट के जरिये शरीर में ऑक्सीजन का पता चल सकेगा। इसके लिए ऑक्सीमीटर की मदद लेनी होगी( ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि आपको अपने घर में लगातार बिना रुके 6 मिनट तक चलना है। चलने से पहले ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन का स्तर जांच लें। इसके बाद उंगली पर ऑक्सीमीटर लगाकर वॉक करें। अगर चलने के बाद ऑक्सीजन का स्तर नीचे नहीं जाता है तो इसका मतलब हुआ कि व्यक्ति स्वस्थ है। उसे कोरोना संक्रमण की चिंता करने की जरूरत नहीं है।
यह स्थिति चिंताजनक
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, अगर किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल 1 या 2 परसेंट तक गिरे तो कोई चिंता की बात नहीं। ऐसी स्थिति में यह वॉक टेस्ट दिन में दो बार करना चाहिए ताकि अपनी सेहत पर नजर रखी जा सके। अधिकारी ने कहा, अगर ऑक्सीजन का स्तर 93 से नीचे गिरता है या 3 परसेंट तक गिरावट देखी जाती है, अगर वह व्यक्ति सांस लेने में तकलीफ महसूस कर रहा है तो उसे हॉस्पिटल में दाखिल हो जाना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ट्रैफिक गार्ड के ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर का मरम्मत कराएगी पुलिस

कोविड के खिलाफ जंग में लालबाजार ने कसी कमर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना की दूसरी लहर के दौरान शहरवासियों की हालत खराब है। अस्पताल में बेड आगे पढ़ें »

चीन ही नहीं 26 देशों में विग और ब्यूटी प्रोडक्ट के लिए बालों की तस्करी हो रही है बंगाल से

बांग्लादेश होते हुए चीन पहुंचाया जा रहा है कोलकाता : सीमाई इलाकों में इन दिनों बालों की तस्करी के कई मामले सामने आये हैं। बीएसएफ सूत्रों आगे पढ़ें »

ऊपर