‘देश में दिसंबर तक आ जाएगी हर्ड इम्यूनिटी’

नई दिल्लीः देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच राहत की खबर है। डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) के सेक्रेटरी और IIT कानपुर के सीनियर प्रोफेसर डॉ. आशुतोष शर्मा का कहना है कि दिसंबर तक देश में हर्ड इम्यूनिटी तैयार हो जाएगी। तब 60 से 70% आबादी में एंटीबॉडी डेवलप हो जाएंगी। इससे संक्रमण के ट्रांसमिशन की स्पीड काफी कम हो जाएगी। प्रो. शर्मा ने कहा कि अगर सबकुछ प्लानिंग से चलता रहा तो देश जल्द ही इस महामारी को मात दे देगा।

हमारे व्यवहार पर भविष्य निर्भर करेगा
प्रो. शर्मा ने कहा कि अभी हालात ऐसे हैं कि वैक्सीनेशन के बाद भी लोगों को मास्क पहनना पड़ेगा। मौजूदा समय में वायरस के अलग-अलग म्यूटेंट आ रहे हैं। पिछले फेज में एक्सपर्ट्स और प्लानिंग कमेटी इसका अंदाजा नहीं लगा पाई थी। यही कारण है कि दूसरा फेज काफी ज्यादा खतरनाक हो गया। अब आगे के लिए हम सभी को सतर्क रहना होगा। हमारा भविष्य हमारे व्यवहार पर काफी हद तक निर्भर करेगा। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, वैक्सीनेशन की भूमिका काफी ज्यादा है।

24 घंटे में 3.10 लाख कोरोना मरीज मिले
पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 3.10 लाख लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। यह आंकड़ा बीते 25 दिनों में सबसे कम है। इससे पहले 20 अप्रैल को 2.94 लाख नए संक्रमितों की पहचान हुई थी। हालांकि, मौत का आंकड़ा अभी भी चिंता का सबब बना हुआ है। देश में शनिवार को कोरोना की वजह से 4,075 लोगों की जान गई। यह मई में 6वीं बार है, जब एक दिन में 4 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा में कम नहीं हो रहा राजीव के प्रति रोष

तृणमूल कर्मियों ने कहीं पुतला फूँका तो कहीं नारेबाजी की सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : मुकुल राय के तृणमूल में शामिल होने के बाद अब राजीव बनर्जी के आगे पढ़ें »

‘ट्रांसजेंडर होने के कारण नहीं हुआ मेरा कोविड टेस्ट’

मानवी ने की शिकायत, कहा, मानसिक तौर पर टूट गयी हूं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केवल ट्रांसजेंडर महिला होने के कारण मेरा कोविड टेस्ट नहीं हो आगे पढ़ें »

ऊपर