भारत और थाईलैंड में रक्षा सहयोग बढ़ाने का निर्णय

India and Thailand

बैंकॉक : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा रविवार को रक्षा उद्योग क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए। साथ ही दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने की संभावनाएं तलाशने पर भी सहमति जताई। विदेश मंत्रालय ने बताया कि मोदी और ओचा के बीच आसियान शिखर सम्मेलन से इतर बातचीत हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच संपर्क बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की। इसमें भौतिक और डिजिटल क्षेत्र शामिल हैं।

मित्रवत संबंध बढ़ाने पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि भारत और थाईलैंड के बीच मित्रवत संबंध बढ़ाने पर दोनों नेताओं ने गहन चर्चा की। मोदी आसियान-भारत, ईस्ट एशिया और आरसीईपी शिखर सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को बैंकॉक पहुंचे। मंत्रालय ने बताया कि मोदी और चान ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और यह स्वीकार किया कि लगातार उच्च स्तरीय बैठकों और सभी स्तरों पर संवाद ने संबंधों को सकारात्मक गति दी है।

रक्षा उद्योग क्षेत्र में सहयोग के लिए हुए सहमत

एमईए ने कहा कि ‘रक्षा तथा सुरक्षा क्षेत्रों में बढ़े हुए संबंधों को स्वीकार करते हुए दोनों पक्ष रक्षा उद्योग क्षेत्र में सहयोग के लिए संभावनाएं तलाशने पर सहमत हुए। पिछले वर्ष द्विपक्षीय व्यापार में हुई 20 प्रतिशत वृद्धि का स्वागत करते हुए इन नेताओं ने व्यापार अधिकारियों को व्यापार और निवेश बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के काम पर लगाने का निर्णय किया।’ मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच बढ़ रहे हवाई संपर्क, बैंकॉक और गुवाहाटी के बीच सीधी उड़ान शुरु होने तथा थाईलैंड में रानोंग पोर्ट और कोलकाता, चेन्नई और विशाखापत्तनम में भारतीय बंदरगाहों के बीच सहयोग के लिए समझौतों को अंतिम रूप दिए जाने का भी स्वागत किया।

बहुपक्षीय मुद्दों पर किया विचार विमर्श

मोदी और चान ओचा ने आपसी हितों के क्षेत्रीय तथा बहुपक्षीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया। मंत्रालय ने कहा,‘‘भारत और थाईलैंड ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध रखने वाले करीबी समुद्री पड़ोसी हैं। समकालीन संदर्भ में, भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति को थाईलैंड की ‘लुक वेस्ट’ नीति परिपूर्ण करती है। जिसने रिश्तों को गहरा, मजबूत और बहुआयामी बनाया है।’’ मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

aries-daily-horoscope

मेष राशिफल 7 जून से 13 जून

आगे पढ़ें »

cancer-daily-horoscope

कर्क राशिफल 7 जून से 13 जून

कर्क राशिफल #tab_container_55207 { overflow:hidden; display:block; width:100%; border:0px solid #ddd; margin-bottom:30px; } #tab_container_55207 .tab-content{ padding:20px; border: 1px solid #e6e6e6 !important; margin-top: 0px; background-color:#ffffff !important; color: #000000 !important; font-size:16px !important; font-family: Open Sans !important; border: 1px solid #e6e6e6 !important; } #tab_container_55207 .wpsm_nav-tabs { आगे पढ़ें »

ऊपर