मंगल ग्रह पर मिला शव, जीवन के सबूत होने का दावा

Life on Mars

नई दिल्ली : पृथ्वी के परे जीवन की खोज वर्षों से जारी है जिसके लिए आए दिन वैज्ञानिकाें द्वारा कोई न कोई प्रयास किया जा रहा है। इसी खोज में अमेरिकी वैज्ञानिकों को एक ऐसी तस्वीर प्राप्त हुई है जिसमें मंगल ग्रह पर एक शव को देखा जा सकता है। किसी शरीर की तरह ही इस शव का भी सर, पैर और अन्य अंग देखे जा सकते हैं। नासा समेत विश्व के कई वैज्ञानिक इस शव की तस्वीरों पर अध्ययन में जुट गए हैं। इस तस्वीर को ग्रह पर जीवन के साक्ष्य के तौर पर देखा जा रहा है। हालांक‌ि अभी तक यह नहीं समझा जा सका है कि यह ‌किस जीव का शव है।

मंगल पर जीवित कीट-पतंग होने की संभावना

अमेरिका के ओहायो यूनिवर्सिटी के कीट विज्ञानी और नासा से जुड़े डॉ विलियम रोमोसर कई वर्षों से मंगल ग्रह की सतह से प्राप्त‌ ऑनलाइन तस्वीरों का अध्ययन कर रहे हैं। अपने अध्ययन के दौरान डॉ विलियम को कई बार कीड़ों जैसे आकार के उदाहरण प्राप्त हुए हैं। डॉ विलियम रोमोसर के अनुसार मंगल से आई तस्वीरों को देखने से समझा जा सकता है कि मंगल पर ऐसी कई आकृतियां हैं जो कि देखने में पृथ्वी की मक्खियों और रेंगने वाले सांपो की आकृतियों से कुछ हद तक मिलती-जुलती हैं। मंगल ग्रह पर जीवन की खोज पर अध्ययनरत डॉ विलियम ने इस तस्वीर के बाद वहां जीवाश्मों की मौजूदगी के जरिए जीवन के सबूत होने का दावा किया है। उनका कहना है कि मंगल ग्रह पर विभिन्न प्रकार के जीवित कीट-पतंग होने की संभावना है। हो सकता है कि इनमें से कुछ कीट-पतंगे अपने पंख सहित फड़फड़ाते भी हों। इस अध्ययन के बारे में उन्होंने इंटरनेशनल एंटोमोलॉजी कॉन्फ्रेंस में बताया।

भविष्य में नई जानकारी मिलने से बदल सकता है आकृतियों का स्वरूप

उल्लेखनीय है कि मंगल ग्रह पर भेजे गए रोवर के जरिए अक्सर नई-नई तस्वीरें प्राप्त होती हैं। इन तस्वीरों में कई बार पैर सहित कुछ आकृतियां भी देखी गयीं हैं। तस्वीरों में सरीसृप वर्ग के जीवों के स्वरूप भी प्राप्त हुए हैं जिससे मंगल पर जीवित कीट-पतंगों के अस्‍तित्व को तय माना जा रहा है। डॉ विलियम ने बताया कि मंगल पर भेजे गए क्यूरियोसिटी रोवर द्वारा कैद की गई कुछ तस्वीरों में मकड़ी, कॉकरोच जैसे कई आर्थोपोड जीवों के संकेत भी मिले हैं। उनके अनुसार इन आकृतियों का स्वरूप भविष्य में मिलने वाली गहन जानकारी के आधार पर बदल भी सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना के 1390 आये नये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1390 नये मामले सामने आये आगे पढ़ें »

भारत में अल्पपोषित लोगों की संख्या छह करोड़ घटकर 14 प्रतिशत पर पहुंची : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र : भारत में पिछले एक दशक में अल्पपोषित लोगों की संख्या छह करोड़ तक घट गई है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में आगे पढ़ें »

ऊपर