मॉडर्ना के टीके को डीसीजीआई से मिल सकती है मंजूरी, सिप्ला कर सकती है आयात

नई दिल्ली : देश में कोरोना को हराने की जंग के खिलाफ वैक्सीनेशन को तेज करने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में अब जल्द ही देश में मॉडर्ना की वैक्सीन का भी आयात हो सकता है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) जल्द ही सिप्ला को मॉडर्ना की वैक्सीन आयात करने की मंजूरी दे सकती है।
अमेरिकी वैक्सीन कंपनी ‘मॉर्डना’ ने भारत में अपने कोविड-19 रोधी टीके के लिए नियामकीय मंजूरी मांगी है और सिप्ला ने टीके के आयात, विपणन संबंधी प्राधिकार के लिए आवेदन किया। बताया जा रहा है कि भारत का औषधि महानियंत्रक 18 वर्ष और अधिक आयु के लोगों के लिए ‘मॉर्डना’ के कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे सकता है। बता दें कि दुनिया के कई अमीर देशों में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। आंकड़ों की माने तो अमेरिका में अबतक 12 करोड़ लोगों को फाइजर या मॉडर्ना की वैक्सीन दी जा चुकी है और इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर कोई चिंता वाली खबर अभी तक सामने नहीं आई है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने भी केंद्र सरकार से फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन जैसे अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन उम्मीदवारों को इजाजत देने की अपील की थी। बता दें कि मॉडर्ना की वैक्सीन मैसेंजर आरएनए पर निर्भर करती है, जो कोशिकाओं को कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी तैयार करने के लिए प्रोग्राम करते हैं। इस वैक्सीन को लेकर किए गए क्लिनिकल परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि ये वैक्सीन कोरोना संक्रमण के लक्षणों वाले मामलों के खिलाफ 90 फीसदी से ज्यादा कारगर है। इसके अलावा नेशनल टास्क फोर्स के प्रमुख वीके पॉल भी कह चुके हैं कि सरकार लगातार विदेशी वैक्सीन निर्माताओं के संपर्क में है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

धरती के पास से गुजर रहा है बुर्ज खलीफा से दो गुना बड़ा एस्टेरॉयड

नई दिल्ली : लंबे समय से एस्टेरॉयड को धरती के लिए खतरा बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर एस्टेरॉयड धरती से आगे पढ़ें »

महिला ने की ऐसी हरकत कि पति का प्राइवेट पार्ट हुआ खराब

आईपीएलः हार्दिक करेंगे अहमदाबाद की कप्तानी

शादी से पहले प्रेमिका से मिलने पहुंचे प्रेमी को पिता ने जिंदा जलाया

मोहम्मद सिराज ने अपने ‘सुपरहीरो’ विराट कोहली को लेकर लिखी भावुक पोस्ट, कहा- “आप हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे”

अनुज को मिलेगा प्यार का ओवरडोज तो समर और वनराज पर भड़केगी अनुपमा

मल्लिक बाजार सिनेमा हॉल में लगी भयावह आग, इलाके में तनाव

रीता बहुगुणा के बेटे को टिकट मिली तो वे सांसदी छोड़ने को हैं तैयार

आती ट्रेन के सामने महिला को दिया धक्का, बोला- मैं भगवान हूं, देखिए वीडियो…

राहुल गांधी ने कसा मोदी पर तंज- इतना झूठ तो टेलीप्रॉम्पटर भी नहीं झेल

ऊपर