साइक्लोन गुलाब के बाद अब साइक्लोन शाहीन एक्टिव… इन इलाकों में दिखेगा असर

नई दिल्ली : साइक्लोन गुलाब के कारण बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव अब अरब सागर के गुजरात तट तक पहुंच चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 12 घंटे में ये एक नया डिप्रेशन तब्दील होकर साइक्लोन शाहीन नाम का चक्रवात बन जाएगा। जिसके बाद अरब सागर के तटों पर मौसमी गतिविधियां तेज हो जाएंगी। गुजरात मौसम विभाग की ओर से दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक अगले कुछ दिन 60 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। जामनगर, राजकोट, अमरेली, बोटाद, भावनगर, मोरबी, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, पोरबंदर और कच्छ के अलावा महाराष्ट्र और कोंकण के कई हिस्सो में भारी बारिश का अनुमान है।
अलर्ट पर प्रशासन
तूफान के पूर्वानुमान के बाद प्रशासन अलर्ट पर है। इसके अलावा गुजरात के 17 जिलों में एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीम तैनात की गई है। स्काईमेट एजेंसी के अनुसार अगले 48 घंटों के लिए समुद्र में गहरा दबाव और तूफान बन रहा है। धीरे-धीरे ये तूफान पश्चिम की ओर बढ़ेगा, जो पाकिस्तान के समुद्र तट के समानांतर ईरान के सीमा क्षेत्र तक पहुंच जाएगा। ये लगातार भारतीय समुद्र तट से दूर जाता रहेगा, जिसके बाद देश के तटीय इलाकों में 01 अक्टूबर से खराब मौसम की स्थिति का खतरा कम हो जाएगा।
अगले 24 घंटे में इन जगहों पर बारिश की संभावना
पूर्वी पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तरी कोंकण और गोवा से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और दक्षिण झारखंड होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है। मौसम पुर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, गुजरात, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

नकली सोने के सिक्के बेचने वाला गिरफ्तार

बीरभूम: बीरभूम पुलिस ने एक व्यक्ति को सोने के नकली सोने के सिक्के व हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। जिला के साइथिया पुलिस ने आगे पढ़ें »

ऊपर