ऑर्डर किया 178 रुपये का बर्गर, खाते से कट गए 21,865 रुपये

नोएडाः यदि आप भी अपने फोन में किसी भी एप को डाउनलोड कर लेते हैं और बाद में उससे संबं‌धित शिकायत करने के लिए गूगल से कस्टमर केयर का नंबर लेते हैं तो यह खबर आपकी आंख खोलने वाली है। दरअसल, नोएडा में एक आईटी कंपनी में काम करने वाली एक महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर को ऑनलाइन बर्गर मंगाना इतना महंगा पड़ गया कि उसके खाते से 21,865 रुपये निकाल लिए गए, जबकि बर्गर की कीमत 178 रुपये थी। यह पूरा मामला रिमोट कंट्रोल वाले एप से जुड़ा है। नोएडा सेक्टर-45 की एक महिला ने 178 रुपये में प्री-पेड पेमेंट के बाद एक बर्गर ऑर्डर किया। बर्गर की डिलीवरी 35 मिनट में होने वाली थी लेकिन डेढ़ घंटे तक डिलीवरी नहीं होने पर महिला ने संबंधित रेस्टोरेंट के कर्मचारी से चैट की तो उसने बताया कि ऑर्डर कैंसिल कर दिया गया है।
गूगल से कस्टमर केयर के नंबर पर किया कॉल
इसके बाद महिला इंजीनियर ने अपने पैसे रिफंड लेने के लिए गूगल पर संबंधित कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर खोजा और कॉल किया। महिला ने जब संबंधित नंबर पर कॉल किया तो फोन के दूसरे तरफ कंपनी का कर्मचारी कह कर उससे एक युवक ने बात की। आरोपी ने महिला से कहा कि वह कॉल को मैनेजर लेवल एग्जीक्यूटिव को ट्रांसफर कर रहा है। आरोपी ने कहा कि पैसे वापस आ जाएंगे। इसके बाद आरोपी ने महिला से कहा कि वह एक एप मोबाइल में डाउनलोड करें। जब महिला ने एप डाउनलोड की तो आरोपी ने महिला के मोबाइल को अपने कंट्रोल में ले लिया। एप रिमोट कंट्रोल वाला था। इसके बाद उनके खाते से 21,865 रुपये निकाल लिए। रुपये निकालने के बाद आरोपी ने महिला के साथ गाली गलौच की और कहा कि पैसे वापस दिए जाएंगे। आरोपी ने कहा कि वह शिकायत करती है तो उसके खाते से और पैसे निकाल लिए जाएंगे। पीड़िता ने साइबर थाने में अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कराया है।
बचने के सुझाव
ऐसी घटनाओं से बचने के लिए तरीका यह है कि गूगल से कस्टमर केयर का नंबर ना लें। संबंधित कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से नंबर लें। इसके अलावा किसी के कहने पर अपने फोन में किसी तरह का एप इंस्टॉल ना करें। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार नोएडा में हर महीने 100 से अधिक साइबर ठगी के मामले सामने आते हैं। इनमें से पांच प्रतिशत का ही खुलासा हो पाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कांग्रेस की सरकार बनने पर ‘काले कृषि कानूनों’ को निरस्त कर दिया जायेगा: सुरजेवाला

किसानों के संदर्भ में ‘एक देश, एक व्यवहार’ पर अमल करना चाहिए: प्रियंका नयी दिल्ली: कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शुक्रवार को आगे पढ़ें »

सरकार से सशर्त बातचीत चाहते हैं किसान नेता

पुलिस ने सीमा से किसानों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे नयी दिल्ली: अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव एवं भारतीय कम्युनिस्ट आगे पढ़ें »

ऊपर