गाय व कुत्ते भी कोरोना संक्रमित…

नई दिल्ली : गुजरात के जानवरों में भी कोरोना संक्रमण पाया गया है। हाल ही किए गए अध्ययन की रिपोर्ट में इसकी पुष्टि का दावा किया गया है। गुजरात की गायों व कुत्तों के अलावा भैंसों व घोड़ों में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। हालांकि इन जानवरों से इंसानों के संक्रमित होने का जोखिम कम पाया गया है। गुजरात के कामधेनु विश्वविद्यालय और गुजरात बायोटेक्नॉलोजी रिसर्च सेंटर ने पशुओं में कोरोना को लेकर यह शोध किया था।अध्ययन के लिए गुजरात के विभिन्न हिस्सों से इन पशुओं के सैंपल लिए गए थे। इनमें से 24 फीसदी पशु कोरोना संक्रमित पाए गए। भारत में पहली बार ऐसा शोध किया गया। इसमें पाया गया कि दुधारू पशु भी वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। इससे पहले बिल्ली, ऊदबिलाव जैसे जानवर संक्रमित पाए गए थे। अध्ययन में दावा किया गया है कि दुधारू पशुओं से इंसान में संक्रमण फैलने का खतरा कम है, क्योंकि इनमें वायरस का लोड कम पाया गया है। यह शोध गुजरात राज्य जैव प्रौद्यगिकी मिशन ने कराया है। शोध में 195 कुत्तों, 64 गायों, 42 घोड़ों, 41 बकरियों, 39 भैंसों, 19 भेड़ों, छह बिल्लियों, छह ऊंटों और एक बंदर सहित 413 पशुओं के नाक या मलाशय से नमूने लिए गए थे।

इन जिलों में किया गया अध्ययन
जानवरों के नमूने अहमदाबाद, आणद, गांधीनगर, बनासकांठा, पाटन, कच्छ व मेहसाणा जिलों से मार्च 2022 में जुटाए गए थे। इनमें से 95 पशु कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें 67 कुत्ते, 15 गाय और 13 भैंस संक्रमित थे।

इस शोध के माध्यम से पशुओं व इंसानों के बीच कोरोना वायरस के संक्रमण का संबंध पता लगाना था। दूसरी कोरोना लहर में देश के कई हिस्सों में पशुओं के भी संक्रमित होने की बात उजागर हुई थी। शोध में दावा किया गया है कि पशुओं में संक्रमण इंसानों से फैला, लेकिन पशुओं से इंसानों में संक्रमण फैलने के सबूत नहीं मिले।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : हालीशहर में फुटऑवर ब्रिज के निर्माण के लिए ट्रैफिक ब्लॉक

कोलकाता : नैहाटी-राणाघाट सेक्शन के हालीशहर स्टेशन में फुटऑवर ब्रिज के निर्माण के लिए आगामी 28 मई को 6 घंटे यानी रात के 12.45 बजे आगे पढ़ें »

आनंदपुर में मेटाडोर की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार की मौत

सुहागरात पर पति ने नहीं बनाए संबंध, हनीमून पर भी रहा दूर, शिकायत लेकर पत्नी पहुंच गई पुलिस थाने

स्टेशन पर 20 मिनट पहले पहुंची ट्रेन, बोरियत मिटाने के लिए यात्रियों ने प्लेटफॉर्म पर मचा दिया धमाल

चरित्र पर करता था शक, पत्नी को कुल्हाड़ी से काटकर शव के पास बैठा रहा पति

पादरी बना पॉर्न स्टार! 83 साल की उम्र में कैमरे पर अजनबियों के साथ सेक्स को बताया ‘मजेदार’

उड़ते प्लेन में पायलट ने बनाया सेक्स…

जेल में क्लर्क बनें सिद्धू! मिली नई जिम्मेदारियां

18 दिनों में अयोध्या से रामेश्वरम तक कर सकेंगे दर्शन, टूर के लिए खर्च करने पड़ेंगे महज…

इस एक गलती से स्पर्म काउंट और क्वॉलिटी दोनों हो रही बेकार, पुरुष तुरंत दें ध्यान

ऊपर