आज से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, शाम 4 बजे से होगा शुरू

CoWin ऐप पर कराएं रजिस्टर
नई दिल्ली : देश में कोविड महामारी के बीच अब तक 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को इसकी वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वहीं 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, लेकिन वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को पहले से रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसका रजिस्ट्रेशन कोविन ऐप के जरिए किया जा सकेगा। साथ ही आरोग्य सेतु ऐप पर भी पंजीकरण खुले रहेंगे। जानकारी के मुताबिक कोविन के जरिए कोई व्यक्ति कम से कम परिवार के चार सदस्यों का वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है। वहीं इस ऐप के जरिए किसी व्यक्ति के घर के पास वैक्सीनेशन सेंटर कहां पर बने हैं और वो सरकारी हैं या प्राइवेट इसकी जानकारी भी मिलेगी। नागरिकों के पास स्लॉट को अपडेट करने या किसी वजह से रजिस्ट्रेशन को रद्द करने का विकल्प भी होगा। इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी इसके प्रमुख आरएस शर्मा ने दी है।

कोविन ऐप के प्रमुख का बयान

कोविन ऐप के प्रमुख आरएस शर्मा ने एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे देशभर के कई केंद्रों पर इस ऐप के जरिए आसानी से रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। इस बार वैक्सीन लगाने के तरीके में बदलाव हुआ है। अभी तक लोगों को सेंटर पर जाते ही वैक्सीन लगाई जा रही थी, लेकिन अब उन्हें पहले वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा तभी वैक्सीन लगेगी। आरएस शर्मा के मुताबिक ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना बेहद सरल है, कोई भी आराम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

6-7 मिलियन लोग हर दिन करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

कोविन ऐप के प्रमुख ने बताया कि ऐप पर हर दिन 6-7 मिलियन लोगों के रजिस्ट्रेशन की उम्मीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछली बार हर दिन का आंकड़ा 5 मिलियन का था, जबकि इस बार और ज्यादा लोगों के रजिस्ट्रेशन कराने की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शुक्रवार के दिन करें मां लक्ष्मी की पूजा, घर की दरिद्रता होगी दूर

कोलकाता : हर कोई घर में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की उपासना करते हैं l धन की देवी को प्रसन्न आगे पढ़ें »

23 मई तक खड़गपुर आईआईटी में लॉकडाउन

खड़गपुर : आईआईटी-खड़गपुर ने बृहस्पतिवार कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से 23 मई तक कार्यालय बंद करने की घोषणा की। इसके सचिव तमाल नाथ आगे पढ़ें »

ऊपर