कोविशील्ड वैक्सीन के 4 नए साइड इफेक्टस, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली : कोविड-19 वैक्सीन के आने की शुरुआत से ही इसके साइड इफेक्ट्स पर भी लगातार चर्चा चल रही है। इनमें Oxford-Astrazeneca वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स हेल्थ एक्सपर्ट्स की चिंता को बढ़ा रहे हैं। शुरुआत में ऐसी रिपोर्ट आई कि वैक्सीन से न्यूरोलॉजिकल कॉम्पलीकेशंस के साथ ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर के मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि वैक्सीन को इस्तेमाल की मंंजूरी मिली हुई और इसे सु​रक्षित माना गया है।
हर व्यक्ति पर अलग असर
कोविशील्ड वैक्सीन के इस्तेमाल से ऐसे मामले भी सामने आए जिसमें लोगों में बुखार और फ्लू जैसे लक्षण देखे गए। पोस्ट वैक्सीनेशन से जुड़े इन मामलों में ये भी सामने आया है कि कोविशील्ड वैक्सीन हर व्यक्ति पर अलग तरीके से असर करती है। हाल में कोविशील्ड वैक्सीन के 4 साइड इफेक्ट्स सामने आए हैं, जिन पर लोगों को ध्यान देने की जरूरत है। अभी लोगों को जैसे-जैसे ये वैक्सीन लगाई जा रही है। साइड इफेक्ट्स के मामले सामने आ रहे हैं…
पैरों और हाथों में दर्द : कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद आपको पैरों और हाथों में दर्द की शिकायत हो सकती है। हालांकि ये ज्यादातर वैक्सीन के साथ होता है। अगर ये दर्द कम है, तो ये लोकल साइड इफेक्ट हो सकता है, लेकिन अगर दर्द ज्यादा है तो डॉक्टर से सलाह लें। कई लोगों के दोनों पैरों और जोड़ों में दर्द होता है और उन्हें थकान महसूस होती है। वहीं कुछ लोगों के एक ही पैर में दर्द होता है, अगर दर्द एक ही पैर में हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।
वायरल इंफ्लूएंजा जैसे लक्षण : वैक्सीन लगवाने के बाद आपको फ्लू जैसे लक्षण दिख सकते हैं। यूरोपियन मेडिकल अथॉरिटीज के मुताबिक, आपको ठंड लगकर बुखार आने और बॉडी पेन जैसे लक्षण दिख सकते हैं, जैसा कि वायरल इंफ्लूएंजा में होता है। ये हर किसी के साथ नहीं होता, लेकिन चूंकि ये वैक्सीन का साइड इफेक्ट इसलिए इस पर ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए अगर आपको बुखार, मांसपेशियों में दर्द, नाक बहने और किसी तरह से सांस लेने किसी तरह की दिक्कत महसूस हो, तो ये वैक्सीन का साइड इफेक्ट हो सकता है।
उबकाई आना : मिचली, उबकाई आना, पेट में क्रैम्प ये लक्षण आपको कोविशिल्ड वैक्सीनेशन के बाद नजर आ सकते हैं। ये डाइजेस्टिव लक्षण पहले भी दूसरी वैक्सीन लगवाने वाले लोगों में देखे गए हैं, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स ने पाया कोविशील्ड- एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगवाने पर भी आपको ये लक्षण दिख सकते हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद आपको उल्टी आने की समस्या हो सकती है। ये लक्षण ज्यादातर फर्स्ट डोज के समय नजर आता है।
भूख न लगना : कई लोगों में ये सामने आया कि कोविशील्ड वैक्सीन लगाने के बाद उनकी भूख ही खत्म हो गई और वो ठीक से खा नहीं पाते है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

चक्रवात गुलाबः स्थितियों से निपटने के लिए नवान्न पूरी तरह अलर्ट

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बंगाल में एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। अलीपुर मौसम विभाग की माने तो बुधवार को भारी बारिश आगे पढ़ें »

ऊपर