निजी अस्पतालों को 600 रुपये में मिलेगी कोविशील्ड

राज्य सरकारों के लिए 400 की एक डोज

नई दिल्ली : कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार को राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों के लिए अपने नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है। प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज और राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन दी जाएगी। भारत सरकार ने हाल ही में वैक्सीनेशन के नए चरण का ऐलान किया है। इस चरण में राज्य सरकार और प्राइवेट अस्पताल सीधे वैक्सीन निर्माताओं से वैक्सीन खरीद कर पाएंगे। अभी तक सिर्फ केंद्र सरकार ही वैक्सीन खरीद रही थी और अलग-अलग राज्यों में बांट रही थी। केंद्र सरकार के मुताबिक, अभी भी 50 फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार को मिलेगी, जबकि बाकी 50 फीसदी राज्य सरकारें सीधे वैक्सीन निर्माताओं से ले पाएंगी साथ ही प्राइवेट सेक्टर भी ऐसा कर सकेगा।
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा जो नई लिस्ट जारी की गई है उसके अनुसार वैक्सीन का दाम –
राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज
प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज
सीरम इंस्टीट्यूट का दावा है कि उनकी वैक्सीन विदेशी वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है। SII के अनुसार,
अमेरिकी वैक्सीन – 1500 रुपये प्रति डोज
रूसी वैक्सीन – 750 रुपये प्रति डोज
चीनी वैक्सीन – 750 रुपये प्रति डोज
आपको बता दें कि अभी तक भारत सरकार को सीरम इंस्टीट्यूट से 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन मिल रही थी। केंद्र सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों में ये वैक्सीन मुफ्त दी जा रही थी, जबकि प्राइवेट सेंटर्स पर 250 रुपये प्रति डोज के हिसाब से दाम तय किया गया था।
भारत सरकार ने 1 मई से जो नई वैक्सीनेशन चरण का ऐलान किया है, उसके मुताबिक अब 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन लग पाएगी। सरकार के मुताबिक, 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को जिस तरह से वैक्सीन लगाई जा रही है वो जारी रहेगी। यानी सरकारी सेंटर्स में इनके लिए वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध रहेगी।
शेयर करें

मुख्य समाचार

अपनी मां को इस मदर्स डे खिलाएं ये हेल्दी स्नैक्स, मजबूत होगा उनका इम्यून सिस्टम

नई दिल्ली : हर साल 9 मई को पूरी दुनिया मदर्स डे के रूप में मनाती है। यह दिन माताओं को समर्पित होता है। मां आगे पढ़ें »

चिताएं इतनी जल रही हैं कि निमतल्ला इलाके के आसमान में फैल रहा है धुआं ही धुआं

निमतल्ला में चूल्ही बढ़ाने की मांग सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही आगे पढ़ें »

ऊपर