राज्यों को 600 की जगह 400 रुपये में मिलेगी कोवैक्सीन

निजी अस्पतालों के लिए दर में कटौती नहीं
नयी दिल्ली : भारत बायोटेक ने गुरुवार को कोरोना के अपने टीके ‘कोवैक्सीन’ के दाम राज्यों के लिए 600 रुपये से घटाकर 400 रुपये कर दिये। इससे पहले बुधवार को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने ‘कोवीशील्ड’ के दाम घटाये थे।
भारत बायोटेक ने सोशल मीडिया पर यह ऐलान किया। गौरतलब है कि देश में टीके की अलग अलग दर पर काफी विवाद हो रहा था और कोवीशील्ड के मुकाबले कोवैक्सीन के दाम काफी ज्यादा रखे गये थे। कोवैक्सीन ने केंद्र सरकार के लिए वैक्सीन का दाम 150 रुपये प्रति डोज, राज्यों के लिए 600 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 1200 रुपये प्रति डोज रखे थे। अब राज्यों के दाम में कटौती की गयी है।
कोवैक्सीन दुनिया के सबसे सफल टीकों में
भारत बायोटेक और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की कोशिशों से बना पहला स्वदेशी कोरोना टीका ‘कोवैक्सीन’ दुनिया के सबसे सफल टीकों में से एक के तौर पर सामने आया है। भारत बायोटेक ने फेज-3 क्लीनिकल परीक्षणों के दूसरे अंतरिम नतीजों के आधार पर दावा किया है कि टीके की क्लिनिकल प्रभावोत्पादकता (एफिकेसी) 78 फीसदी है। जिन्हें ट्रायल में यह टीके लगाये गये थे उनमें से किसी में भी गंभीर लक्षण नहीं दिखे। इस तरह कहा जा सकता है कि गंभीर लक्षणों को रोकने के मामले में यह 100 फीसदी कारगर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दक्षिण बंगाल में आंधी-बारिश से जुड़ी घटनाओं में तीन की मौत

कोलकाता : दक्षिण बंगाल में कोलकाता और उसके आसपास के जिलों में मंगलवार दोपहर बाद आंधी के साथ बारिश हुई और संबंधित हादसों में तीन आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः टीएमसी नेता को मारी गोली

हुगलीः पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में मंगलवार को अज्ञात उपद्रवियों ने तृणमूल कांग्रेस के एक नेता को गोली मारकर घायल कर दिया। पुलिस के आगे पढ़ें »

ऊपर