अदालत ने तबलीगी जमात से जुड़े 20 विदेशियों को बरी किया

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित एक मजिस्ट्रेट की अदालत ने 10 इंडोनेशियाई और किर्गिस्तान के 10 सहित 20 विदेशियों को बरी कर दिया। इन्हें इस बात का खुलासा नहीं करने के लिए गिरफ्तार किया गया था कि वे नई दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के एक धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे।

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (अंधेरी) आर आर खान ने सोमवार को 20 लोगों को बरी कर दिया क्योंकि अभियोजन पक्ष उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों को साबित करने में विफल रहा। अदालत ने कहा कि गवाहों के बयान रिकॉर्ड में लाए गए साक्ष्यों के विपरीत हैं। इसके अलावा गवाह यह भी नहीं बता पाए कि कथित अपराध के समय आरोपी कहां और कैसे रह रहे थे।

अंधेरी की डी एन नगर पुलिस ने गत अप्रैल में 20 विदेशी नागरिकों के दो समूहों के खिलाफ भादंसं की धाराओं 188 (लोकसेवक द्वारा लागू आदेश का उल्लंघन), 269 और 270 (घातक बीमारी के प्रसार की संभावना वाला कृत्य) के तहत मामला दर्ज किया था। इन लोगों के खिलाफ विदेशी अधिनियम, महामारी अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत भी मामला दर्ज किया गया था। सत्र अदालत इन लोगों को भादंसं की धारा 307 (हत्या के प्रयास) और 304 (2) (गैर इरादतन हत्या) के आरोपों से पहले ही बरी कर चुकी है।

बता दें कि इन लोगों के खिलाफ महामारी रोग अधिनियम, राष्ट्रीय आपदा अधिनियम, विदेशी अधिनियम और बॉम्बे पुलिस अधिनियम के तहत भी मामला दर्ज किया गया था।

अदालत ने उनके साक्ष्य पर विचार करने के बाद कहा, ‘उक्त गवाह यह बताने की स्थिति में भी नहीं पाए गए कि कथित अपराध के समय आरोपी व्यक्ति कहां और कैसे निवास कर रहा था। इस प्रकार अभियोजन पक्ष के पास अभियुक्तों द्वारा संदेह के सभी मामलों से परे किसी भी आदेश को दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं है। एक मस्जिद या आस-पास लॉकडाउन और उनके अंतिम आश्रय के दौरान उन्हें इस तरह के उल्लंघन के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा। अभियोजन पक्ष द्वारा यह दिखाने के लिए कोई कानूनी सबूत नहीं मिला है कि आरोपी व्यक्तियों ने बंबई अधिनियम की धारा 37 के तहत कानूनन अधिसूचना का उल्लंघन किया है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

देव दीपावली पर रोशनी में नहाया काशी

वाराणसीः स्वर्गलोक से धरती पर पधार रहे देवताओं के स्वागत को काशी पूरी तरह सज-धज कर तैयार है। देव दीपावली को लेकर यही कहा जाता आगे पढ़ें »

सावधान! दांतों में हो रही ऐसी दिक्कत तो कोरोना…

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का इंसान के दांतों पर भी बुरा असर देखने को मिल रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 की चपेट में आगे पढ़ें »

ऊपर