कोरोना के केवल एक या दो लक्षण से ना हों परेशान, एक एक बिंदु को समझना जरूरी

कोलकाताः कोविड-19 के संकट से पूरा देश गुजर रहा है। देश के 10 राज्यों में यह महामारी भयावह रूप ले चुकी है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है तो बेड्स भी उपलब्ध नहीं हो रहे हैं। इन सबके बीच आम लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं कि अगर कोरोना के लक्षण उनमें दिखाई दें या वो कोरोना प्रभावित हैं तो क्या करना चाहिए।
सिर्फ पल्स ऑक्सीमीटर एकलौता विकल्प नहीं

कोविड का इलाज केवल एक पल्स-ऑक्सीमीटर द्वारा नहीं किया जा सकता है। आप रोगी को समग्र रूप से देखते हैं। यदि पांचवें या छठे दिन तक, बुखार अविश्वसनीय है, जो 100.5 और उससे अधिक है; यदि रोगी की भूख गिर रही है; यदि रोगी का ऑक्सीकरण, जो 97-98 से शुरू होता है, धीरे-धीरे नीचे जा रहा है; यदि खाँसी पूरी तरह से पुरानी है और बसने वाली नहीं है – तो रोगी का पूरा इलाज करें। आप केवल एक पैरामीटर की प्रतीक्षा नहीं करते हैं।

लेकिन यह कहते हुए कि, यदि सब कुछ ठीक है और संतृप्ति अचानक 92-91 से कम हो जाती है, जब रोगी ने अपना गला साफ कर लिया है, तो एक गहरी साँस ली और अपनी संतृप्ति को फिर से लिया, हाँ, आपको जल्दी से अस्पताल जाने के बारे में सोचना होगा।बहुत सारे लोग एसी कमरों में सोते हैं। वे कंबल के बाहर अपनी बाहों को छोड़ देते हैं और उंगलियां ठंडी हो जाती हैं। वे रात में उठते हैं और संतृप्ति मीटर पर डालते हैं और वे 88 या 86 देखते हैं। कृपया घबराएं नहीं। अपनी उंगलियों को ठीक से रगड़ें, एसी बंद करें, इसे कई उंगलियों पर देखें, और सुनिश्चित करें कि आप अस्पताल पहुंचने से पहले 92 से कम हैं।

ये ऐसे टिप्स हैं जहां आप निर्णय नहीं लेते हैं लेकिन आप अपने डॉक्टर को बुलाते हैं। आपका परिवार चिकित्सक आपके लिए निर्णय ले सकता है, आपका कोविड चिकित्सक आपके लिए निर्णय ले सकता है। बेवजह घबराएं नहीं। यह लक्षणों का एक समूह है जो रोगी को अस्पताल ले जाता है।

अगर कोई लक्षण ना हो और ऑक्सीजन का स्तर कम हो
यहां तक कि अगर आपके पास कोई अन्य लक्षण नहीं है और आपका ऑक्सीजन अचानक 92-91 से नीचे चला जाता है, और निश्चित रूप से 90 से कम है, तो हमारे पास एक सिंड्रोम है जिसे हाइपोक्सिया कहा जाता है। रोगी के पास कोई लक्षण नहीं है। वह खुशी से घर पर बैठा है, लेकिन ऑक्सीमीटर खेल को दूर कर देता है। इस मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत होती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दक्षिण बंगाल में आंधी-बारिश से जुड़ी घटनाओं में तीन की मौत

कोलकाता : दक्षिण बंगाल में कोलकाता और उसके आसपास के जिलों में मंगलवार दोपहर बाद आंधी के साथ बारिश हुई और संबंधित हादसों में तीन आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः टीएमसी नेता को मारी गोली

हुगलीः पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में मंगलवार को अज्ञात उपद्रवियों ने तृणमूल कांग्रेस के एक नेता को गोली मारकर घायल कर दिया। पुलिस के आगे पढ़ें »

ऊपर