दांतों को इस तरह खराब कर रहा मास्क

कोलकाताः कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डबल मास्क वायरस के खिलाफ ज्यादा सुरक्षा देता है। डेंटिस्ट मास्क लगाने के साथ ओरल हाइजीन का भी बहुत ध्यान रखने को कहते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जरा सी लापरवाही आपके दांतों को खराब कर सकती है। चेन्नई के डॉ. ए. रामचंद्रन डायबिटीज हॉस्पिटल की निदेशक और सलाहकार पेरियोडोंटिस्ट विनीता रामचंद्रन ने को बताया कि कभी-कभी लंबे समय या फिर डबल मास्क पहनने से मुंह सूखने लगता है और डिहाइड्रेशन होने लगता है।
डॉक्टर विनीता ने कहा, ‘लोग अपने मुंह से सांस लेते हैं, मास्क लगाने से सांस लेने की गति थोड़ी धीमी हो जाती है। इसकी वजह से मुंह भी सूखने लगता है। मास्क लगाने के बाद लोग अक्सर पानी पीना भी भूल जाते हैं। इसकी वजह से मुंह में कई छोटे-छोटे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे मुंह से बदबू आने लगती है।’
मद्रास डेंटल कॉलेज की प्रिंसिपल जी. विमला ने कहा, ‘सांसों की दुर्गंध तब आती है जब लोग लंबे समय तक अपना मुंह बंद रखते हैं और अपनी लार निगलना भूल जाते हैं। इसकी संभावना उन लोगों में ज्यादा होती है जो कई घंटों तक आईसीयू में रहते हैं।’
डॉक्टर विमला कहती हैं कि मास्क लगाने की वजह से मुंह की दुर्गंध, दांतों या मसूड़े की गंभीर बीमारी हो सकती है, इस पर अभी और स्टडी की जरूरत है। इसमें मास्क लगाने वालों और मास्क ना लगानों वालों के बीच तुलनात्मक अध्ययन की जरूरत है। इस समय ऐसी स्टडी संभव नहीं है क्योंकि हम बिना मास्क के किसी को संक्रमित करने का खतरा नहीं मोल सकते।’
डॉक्टर विमला ने बताया कि ब्राजील के डॉक्टर्स ने यह पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन सर्वे किया था कि क्या लोग महामारी के दौरान डेंटिस्ट के पास जा रहे हैं। जर्नल कम्युनिटी एंड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री में छपी स्टडी के अनुसार मास्क का असर ओरल हाइजीन पर पड़ रहा है। स्टडी के मुताबिक मास्क की वजह से लोगों में ब्रश करने की आदत भी कम हो गई है जिसकी वजह से मुंह से दुर्गंध आने के मामले बढ़ गए हैं। स्टडी में यह भी पाया गया कि लोग दांतों के पीलेपन से परेशान नहीं थे क्योंकि मास्क पहनने की वजह से वे बेफिक्र थे कि मुस्कुराते समय उनके दांत लोगों को नहीं दिखते हैं।
शोधकर्ताओं का कहना है कि ओरल हाइजीन का ख्याल ना रखने से दांत गिरने, मसूड़े की सूजन और पीरियडोंटल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टर विनीता कहती हैं मास्क लगाने के साथ ओरल हाइजीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए समय-समय पर पानी पीते रहें और मुंह को अच्छे से साफ करें। अगर आप कपड़े के मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो इसे हर दिन धोएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अगर आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो मंगलवार को हनुमान जी के इन उपायों से होगा लाभ

कोलकाता : भागदौड़ भरी जिदगी में टेंशन ज्यादा है सुकून कम। लोग धैर्य और सहनशक्ति खोते जा रहे हैं और यही कारण है कि क्रोध आगे पढ़ें »

ऊपर