देश में डरा रही कोरोना संक्रमण की रफ्तार, देखें सभी राज्यों का हाल

नई दिल्लीः देश में बीते 24 घंटे में 40,906 नए संक्रमित मिले, 23,623 ठीक हुए और 188 की मौत हो गई। इस तरह एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 17,091 की बढ़ोतरी हुई। नए संक्रमितों का आंकड़ा 28 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा है। तब एक दिन में 41,815 मरीज मिले थे। सबसे ज्यादा खराब स्थिति महाराष्ट्र की है। यहां शुक्रवार को 25,681 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यह संख्या देश में कुल मिले मरीजों में करीब 63% है।

देश में अब तक 1.15 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 1.11 करोड़ ठीक हुए हैं, 1.59 लाख ने जान गंवाई है, जबकि 2.85 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

क्या है स्थिति?

  •  भोपाल, इंदौर और जबलपुर में अब हर रविवार को टोटल लॉकडाउन करने का फैसला लिया गया है। तीनों शहरों में अगले आदेश तक हर वीकैंड पर शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कुल 32 घंटे का टोटल लॉकडाउन रहेगा। वहीं, इन तीनों शहरों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे।
  • दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट का बढ़ना भी चिंता की बात है। हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, यहां पॉजिटिविटी रेट 0.76% से 0.93% हो गई है। कुल मरीज 6.46 लाख हो चुके हैं। इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है।
    पंजाब में सभी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ ही कॉलेज की परीक्षाओं को भी टाल दिया गया है।
  • पंजाब सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक राज्य में मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे।
  • सिनेमा हॉल में 50% की क्षमता को अनुमति दी गई है।
  • गाइडलाइन के मुताबिक, पंजाब में एक मॉल में 100 से अधिक लोग एक समय पर मौजूद नहीं रहेंगे। कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों के लिए अगले हफ्ते से हर शनिवार को सुबह 11 बजे से एक घंटे का मौन रखा जाएगा। इस दौरान किसी भी वाहन की आवाजाही की इजाजत नहीं होगी।
राजस्थान में नए केस ठीक होने वाले मरीजों से ज्यादा
यहां शुक्रवार को 402 लोग कोरोना संक्रमित मिले, 302 मरीज ठीक हुए और 2 की मौत भी हुई। राज्य में अब तक 3.24 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3.18 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 2,796 मरीजों की मौत हो गई। 3,121 का इलाज चल रहा है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर