दिल्ली में खुलेंगी सभी दुकानें, बंद रहेंगे सिनेमा-जिम

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आने पर अब लॉकडाउन में भी राहत मिलनी शुरू हो गई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे एक्टिविटी शुरू की जा रही है। इस बार अनलॉक-3 के तहत दिल्ली में कई पाबंदियों में ढील दी जा रही है। हालांकि, केजरीवाल ने ये भी कहा कि अगर कोरोना के केसेस बढ़ते हैं तो फिर सख्त पाबंदियां दोबारा लगा दी जाएंगी। आइए जानते हैं सोमवार से दिल्ली में क्या खुलने जा रहा है और किस पर अभी भी रोक रहेगी?
इन्हें मिली छूट…
– शॉपिंग मॉल्स और बाजार के लिए ऑड-इवन का फॉर्मूला खत्म। कल से एक हफ्ते तक हर रोज सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे।
– रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत होगी, लेकिन अभी सिर्फ 50% सिटिंग कैपेसिटी ही होगी। हालांकि, ये एक हफ्ते के ट्रायल बेसिस पर है। अगर मामले बढ़े तो फिर पाबंदी लग जाएगी।
– सरकारी दफ्तर में 100% अधिकारी और बाकी कर्मचारी 50% क्षमता के साथ काम करेंगे। प्राइवेट ऑफिसेस में 50% कैपेसिटी के साथ 9 से 5 बजे तक काम करेंगे। हालांकि, ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम की ही कोशिश होगी।
– वीकली मार्केट खुल सकेंगे, लेकिन एक जोन में एक ही दिन में एक ही वीकली मार्केट को खोलने की इजाजत होगी।
इन पर अब भी पाबंदियां…
– स्कूल-कॉलेज, कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद रहेंगे।
– सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक गतिविधियों पर रोक रहेगी।
– जिम, पब्लिक पार्क, गार्ड, योगा इंस्टीट्यूट बंद रहेंगे।
– धार्मिक स्थल खुलेंगे, लेकिन आम लोगों के जाने पर मनाही रहेगी।
– शादियां मैरिज हॉल, गार्डन या बैंक्वेट हॉल जैसे पब्लिक प्लेस में नहीं होंगी। घर या कोर्ट में ही होगी और उसमें 20 से ज्यादा लोग नहीं आएंगे।
– अंतिम संस्कार में भी 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे।
– मेट्रो और बसों में 50% कैपेसिटी ही रहेगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट ऑटो, ई-रिक्शा चालू रहेंगी, लेकिन इसमें भी सोशल डिस्टेंसिंग के लिए यात्रियों की संख्या कम रहेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः राज्य में कोविड के बीच बच्चों में डेंगू के साथ स्क्रब टाइफस

एक्सपर्ट ने जागरूक रहने की दी सलाह सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः कोविड काल के बीच अचानक बच्चों में डेंगू के साथ स्क्रब टाइफस के मामले सामने आए हैं। आगे पढ़ें »

ऊपर