अब राज्यों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन नहीं देगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली : देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हर तरफ रेमडेसिवीर इंजेक्शन की मारामारी देखी गई। कई राज्यों में इसकी जमकर कालाबाजारी हुई। इसके अलवा कई शहरों में पुलिस ने नकली रेमडेसिवीर इंजेक्शन भी जब्त किए। कम प्रोडक्शन होने के चलते ये इंजेक्शन केंद्र सरकार की तरफ से दी जा रही थी लेकिन सरकार ने ऐलान किया है कि अब राज्य सरकार खुद अपनी जरूरत के हिसाब से ये इंजेक्शन खरीद सकती है।
रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को ऐलान किया कि सरकार ने राज्यों को रेमडेसिवीर के केंद्रीय आवंटन को बंद करने का फैसला किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि नेशनल फार्मास्युटिकल्स प्राइसिंग एजेंसी और सीडीएससीओ को देश में रेमडेसिवीर की उपलब्धता पर लगातार नजर रखने का निर्देश दिया गया है।
अब ज्यादा हो रहा है प्रोडक्शन
सरकार के मुताबिक अब देश में रेमडेसिवीर इंजेक्शन बनाने के प्लांट 20 से बढ़कर 60 हो गए हैं। साथ ही सरकार ने कहा है कि अब डिमांड से ज्यादा सप्लाई है। मंडाविया ने सोशल मीडिया पर ऐलान करते हुए लिखा, ‘मुझे आप सभी को ये बताते हुए खुशी और संतुष्टि हो रही है कि रेमडेसिवीर का उत्पादन दस गुना बढ़ गया है। पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में 11 अप्रैल 2021 को हर रोज़ 33,000 इंजेक्शन की वायल बन रही थी लेकिन अब हर रोज़ ये बढ़ कर साढ़े 3 लाख पहुंच गया है। ‘

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज से 18 साल से उपरवाले लोगों को केएमसी देगा नि:शुल्क वैक्सीन

कोलकाता : कई दिनों से राज्य सरकार का आरोप है कि केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन नहीं भेजे जा रहे हैं। इस बीच कोलकाता आगे पढ़ें »

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

कोलकाताः आज सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। साल 2015 आगे पढ़ें »

ऊपर