खतरनाक हो सकता है कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट, बचाव के लिए तुरंत अपना लें ये 5 आदतें

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन वैक्सीन को भी चकमा दे रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ओमिक्रोन कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए घातक हो सकता है, इसलिए जरूरी है ​कि आप जीवनशैली और डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करें। इससे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी और आप संक्रमण से अपना बचाव कर सकेंगे। जानें आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

डाइट में शामिल करें ये चीजें

फल, सब्जियां, नट्स, फलियां, बीज जैसी खाने की चीजों को डाइट में शामिल करें। ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से इंफ्लामेशन को दूर करने में मदद मिलती है।

पानी की कमी न होने दें

शरीर में पानी की कमी न होने दें। ज्यादातर ऐसा होता है कि लोग सर्दियों में बहुत कम पानी पीते हैं। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और शरीर में पानी की कमी का सीधा असर इम्यून सिस्टम पर पड़ता है।

​तनाव से दूर रहें

तनाव लेने का सीधा असर इम्यून फंक्शन पर पड़ता है। तनाव या चिंता शरीर की इम्युनिटी को कमजोर करती है। स्ट्रेस को कम करने ​के लिए ऐसी एक्टीविटीज में शामिल हों जो स्ट्रेस को कम करे।

भरपूर नींद लें

खराब नींद का असर आपकी इम्यूनिटी पर पड़ सकता है। भरपूर नींद लें। रोजाना नींद पूरी न होने से किसी भी तरह की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

हेल्थ चेकअप जरूर करवाएं

नियमित रूप से हेल्थ चेकअप करवाएं। शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन का स्तर जांचने के लिए हेल्थ चेकअप जरूरी है। इससे आप जान पाएं कि शरीर में किसी विटामिन की कमी तो नहीं है और ​फिर उसी के हिसाब से डाइट प्लान कर सकेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Radha Ashtami 2023: राधा अष्टमी पर अगर पहली बार रखने जा …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की अष्टमी की तिथि को बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व माना गया है क्योंकि इस दिन भगवान आगे पढ़ें »

सरकारी मेहरारू चाही : भाईसाहब हाथों में बैनर लेकर पत्नी की कर रहे हैं तलाश

छपरा : हर इंसान को अपने जीवन में एक जीवनसाथी की जरूरत होती ही है। हर कोई चाहता है कि उसके सुख-दुख को बांटने के आगे पढ़ें »

ऊपर