देश के कोरोना याेद्धाओं को आज तीनाें सेना देगी सलामी

नयी दिल्ली : कोरोना महामारी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान में योगदान दे रहे छोटे बड़े सभी कोरोना याेद्धाओं को रविवार को तीनों सेनाओं की ओर से सलामी दी जायेगी, जिसमें वायु सेना के लड़ाकू और मालवाहक विमान फ्लाई पास्ट करेंगे तो नौसेना के पोतों पर रोशनी की जायेगी, जबकि सेना के बैंड विभिन्न अस्पतालों में जाकर स्वास्थ्यकर्मियों का हौसला बढ़ाने के लिए धुन बजायेंगे।

सेना के प्रवक्ता अमन आनंद ने शनिवार काे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का एक लिखित संदेश पढ़ते हुए कहा कि अमूमन देश के लोग विभिन्न अभियानों में सेना की सफलता और मातृभूमि की रक्षा में उसकी कर्तव्यपरायणता के लिए तीनों सेनाओं को नमन करने के साथ उसकी सराहना करते हैं और आशीर्वाद देते हैं। उन्होंने कहा कि अभी देश एक दूसरे तरह के संकट के दौर से गुजर रहा है, जिसमें डॉक्टर, नर्स, पुलिसकर्मी, मीडिया, सफाई कर्मचारी, डिलिवरी पर्सन, बैंक कर्मचारी, सरकारी कर्मचारी और दुकानदार अपनी जान खतरे में डालकर हरसंभव प्रयास कर रहे हैं कि देश सुरक्षित रहे। ये अदृश्य हाथ हैं जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण समय में देश को एकजुट रखा है। सशस्त्र सेनाएं इस निःस्वार्थ सेवा के लिए इन सबको धन्यवाद देना चाहती है। यह मौका है जब सशस्त्र सेना इन लोगों के बलिदान को सलाम करे। इसीलिए तीनों सेना रविवार को अपनी अपनी ओर से इन्हें अलग-अलग तरीके से नमन करेगी। प्रवक्ता ने बताया कि रविवार को सबसे पहले पुलिसकर्मियों के बलिदान को सम्मान देने के लिए राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर तीनों सेनाओं के प्रमुखों की ओर से पुष्प चक्र अर्पित किये जायेंगे। इसके बाद वायु सेना के लड़ाकू और मालवाहक विमान विभिन्न वायु सेना अड्डों से उड़ान भर कर फ्लाई पास्ट करेंगे, जिसमें वे श्रीनगर से लेकर तिरुवनंतपुरम और डिब्रूगढ़ से लेकर कच्छ तक सभी बड़े शहरों और कस्बों से ऊपर से गुजरेंगे। राजधानी दिल्ली में भी सुबह दस से साढे़ दस बजे के बीच फ्लाई पास्ट होगा और ये विमान करीब 500 मीटर नीचे तक आयेंगे, जिससे लोग उन्हें आसानी से देख सकें। सेना के बैंड विभिन्न अस्पतालों में जाकर कोरोना याेद्धाओं के सम्मान में धुन बजायेंगे। शाम को मुंबई, पोरबंदर, कारवाड़, विशाखापट्टनम, चेन्नई, कोच्चि और पोर्ट ब्लेयर में नौसेना के पोत रोशनी से जगमगा उठेंगे और आतिशबाजी करेंगे। नौसेना के हेलिकॉप्टर मुंबई, गोवा, कोच्चि और विशाखापट्टनम में सुबह दस से साढे़ दस बजे के बीच पुष्प वर्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्वी वायु कमान की ओर से वायु सेना के सुखाेई 30 लड़ाकू विमान सुबह साढे़ दस बजे पश्चिम बंगाल में विधानसभा के ऊपर से फ्लाई पास्ट करेंगे जबकि हेलिकॉप्टर ईटानगर, गुवाहाटी, शिलांग और कोलकाता में अस्पतालों के ऊपर पुष्प बरसायेंगे। गुवाहाटी में वायु सेना के बैंड की प्रस्तुति होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

जार्ज फ्लायड की मौत पर आईसीसी ने कहा, विविधता के बिना क्रिकेट कुछ नहीं

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को कहा कि ‘क्रिकेट विविधता के बिना कुछ भी नहीं है।’ उसने यह बयान अफ्रीकी मूल के आगे पढ़ें »

टेस्ट मैच में लागू होगा कोरोना सब्स्टीट्यूट, जल्द मिलेगी आईसीसी की मंजूरी

विश्व पर्यावरण दिवस विशेष : तीन दशक से पर्यावरण-जंगल की रक्षा कर रहे रामगढ़ के वीरू महतो

स्थिति ठीक होने पर ही टूर्नामेंट्स हो, आज यूएस ओपन होता है तो मैं नहीं खेलूंगा : नडाल

ट्रेडिंग के आखिरी के घंटों में गंवाया लाभ, निफ्टी 0.32% और सेंसेक्स 128.84 अंक नीचे हुआ बंद

आईडब्ल्यूएफ से मुआवजे की मांग करेंगी भारोत्तोलक संजीता चानू

दर्शकों के बिना कैसे होगा विश्व कप, उचित समय का इंतजार करे आईसीसी : अकरम

बंगाल में तूफान से भी तेज हुई कोरोना मामलों की गति, अब तक के सबसे अधिक आए मामले

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर देश की तुलना में कम: सीएमआईई आंकड़े

एसबीआई ने 2019-20 की चौथी तिमाही में 3,581 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

ऊपर