कोरोना का हाहाकार: आज से कई शहरों में वीकेंड लॉकडाउन, पढ़े कोलकाता का हाल

नई दिल्ली/कोलकाताः कोरोना वायरस का संकट बढ़ते ही देश में सख्तियों की वापसी हो गई है. देश के कई हिस्सों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, कई राज्यों ने लॉकडाउन का रुख भी किया है। इसी कड़ी में देश के कई हिस्सों में आज से वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए राज्यों ने ये फैसला किया है। ऐसे में वीकेंड लॉकडाउन को लेकर क्या अपडेट है और ये किन शहरों में लग रहा है, यहा पढ़ें…

50% कर्मचारियों के साथ काम करने का दिया जा सकता है निर्देश
माहौल चुनावी है, इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। नवान्न सूत्रों की माने तो कोरोना के उछाल को देखते हुए अस्पतालों को सतर्क कर दिया गया है। 2020 में कोरोना से लड़ने के लिए जो तैयारियां की गयी थीं उसी तर्ज पर दोबारा तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। सेफ हाउस भी तैयार करने को कहा गया है। साथ ही सूत्रों की माने तो कार्यालयों में राज्य सरकार 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने का निर्देश जारी कर सकती है। हालांकि इस पर स्पष्ट रूप से कोई बयान जारी नहीं किया गया है। इतना जरूर है कि चुनाव के कारण सभा, रैली या अन्य जगहों पर जो भीड़ हो रही है उससे सतर्क रहने तथा कोविड के नियमों को मानने के लिए कहा गया है। इधर पिछले कुछ दिनों से राज्यभर में कोरोना के मामले में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है। प्रतिदिन की बात की जाये तो 2000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए ही राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने स्वास्थ विभाग व अन्य संबंधित विभागों के साथ इस विषय पर गुरुवार को बैठक की। इसके पहले खुद पीएम मोदी ने इसी विषय पर राज्यों के साथ बैठक की जिसमें ममता बनर्जी की जगह मुख्य सचिव शामिल हुए। अधिकारी ने बताया कि सोमवार से कोविड के नियमों को सख्ती से मानने का निर्देश जारी हो सकता है।

– पूरे महाराष्ट्र में आज से वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है, जो पूरे अप्रैल में लागू रहेगा। यानी शुक्रवार की शाम से सोमवार की सुबह तक लॉकडाउन रहेगा। मुंबई, नागपुर, नासिक, ठाणे, पुणे जैसे शहरों में तो कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है, ऐसे में इन शहरों में भी वीकेंड लॉकडाउन आज से शुरू हो रहा है।
मुंबई में वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत से पहले आज सुबह लोग बड़ी संख्या में बाजार पहुंचे। दादर की सब्जी मंडी में लोग बड़ी संख्या में पहुंचे और लॉकडाउन से पहले ही सामान खरीदने की कोशिश में दिखे।
– मध्य प्रदेश के सभी शहरों में अब वीकेंड लॉकडाउन लगाया जाएगा। यानी भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, जबलपुर समेत हर शहरी इलाके में लॉकडाउन रहेगा। ये पाबंदी शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेंगी। सिर्फ बेहद जरूरी क्षेत्रों के लोगों को बाहर निकलने की अनुमति होगी, वो भी इजाजत के बाद ही।
– मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में तो 8 अप्रैल से 7 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन लग चुका है, कोलार में 9 अप्रैल से नौ दिनों का लॉकडाउन है और शाजापुर में भी आज से दो दिनों का लॉकडाउन है।
– छत्तीसगढ़ के रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन की वापसी हो गई है। रायपुर में 9 से 19 अप्रैल तक सबकुछ बंद रहेगा। यानी पिछले साल जैसा लॉकडाउन के वक्त माहौल था, बिल्कुल वैसी ही पाबंदी लागू की जाएगी।
– छत्तीसगढ़ के दुर्ग में भी टोटल लॉकडाउन लागू है, यहां 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया है।
कब से कबतक लग रहा है वीकेंड लॉकडाउन?
बता दें कि वीकेंड लॉकडाउन को कुछ ही राज्यों ने चिन्हित इलाकों में लागू किया है। हालांकि, महाराष्ट्र में हर जगह वीकेंड लॉकडाउन है। ये शुक्रवार की शाम 6 बजे से शुरू होकर सोमवार की सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा।
वीकेंड लॉकडाउन में किस तरह की पाबंदियां?
पिछले साल मार्च-अप्रैल में जिस तरह का सख्त लॉकडाउन था, ये भी बिल्कुल वैसा ही है। लोगों के बाहर निकलने पर मनाही है, मेडिकल-दूध-सब्जी की दुकानें खुल सकती हैं वो भी इजाजत के साथ। बेहद जरूरी क्षेत्र के लोग अपने काम पर जा सकते हैं। महाराष्ट्र में तो सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत है, यानी आप रेस्तरां पर जाकर खाना पैक कराकर भी नहीं ला सकते हैं।
मुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक
मुंबई में कोरोना के कहर के बीच कई रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री बंद हो गई है. मुंबई के कल्याण, ठाणे, दादर, पनवेल, CSMT, LTT रेलवे स्टेशन पर अब प्लेटफॉर्म टिकट नहीं मिलेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पत्नी मीरा ने कैमरे के सामने बदले कपड़े, शाहिद कपूर को लगा झटका

मुम्बई : शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी कई फोटोज और वीडियोज शेयर करती हैं। अब आगे पढ़ें »

चमकदार त्वचा पाना है तो चेहरे पर ऐसे लगाएं नारियल तेल

  नारियल तेल का इस्तेमाल बालों के साथ स्किन को हेल्दी बनाने के लिए प्राचीन समय से किया जाता रहा है। आयुर्वेद के अनुसार अगर नारियल आगे पढ़ें »

ऊपर