टीका लेने से पहले और बाद में क्या खाएं और किससे करें परहेज

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में कोहराम मचा रखा है। हालांकि, केंद्र सरकार ने टीकाकरण की प्रक्रिया भी तेज कर दी है। देशभर में करोड़ों लोगों को अब तक कोविड का टीका लग चुका है और लाखों लोग रोजाना टीका लगवाने के लिए वैक्सीन सेंटर पहुंच रहे हैं। हालांकि वैक्सीन लगवाने के बाद आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं हो इसमें आपका आहार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

टीका लगवाने से पहले पीएं खूब सारा पानी
कोरोना का टीका लगवाने से पहले और टीका लगवाने के बाद आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस संबंध में जानना बेहद जरूरी है। अगर आप कोविड-19 का टीका लगवाने जा रहे हैं तो नियमित रूप से खूब सारा पानी पीएं, तरबूज, खीरा, ककड़ी जैसे पानी से भरपूर फलों का सेवन करें ताकि वैक्सीन की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट्स की आशंका को कम किया जा सके साथ ही वैक्सीन के पूरे कोर्स के दौरान आपको बेहतर महसूस हो। वहीं, वैक्सीन लगने के बाद शराब का सेवन बिल्कुल नहीं करें क्योंकि इसकी वजह से डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी की समस्या हो सकती है, जिसकी वजह से वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स बढ़ सकते हैं। अल्कोहल रिसर्च नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, टीका लगवाने के बाद शराब पीने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप: पहली बार तटस्थ स्थल पर मैच खेलेगा भारत

नई दिल्ली : भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगले महीने  विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल होगा। जब दोनों टीम रोज बाउल में उतरेगी तो आगे पढ़ें »

बांग्लादेश बनाम श्रीलंका : तेज गेंदगाज रुबेल और महमूद को नहीं मिली जगह

नई दिल्ली : बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में तेज गेंदगाज रुबेल हुसैन और हसन महमूद को शामिल नहीं किया गया आगे पढ़ें »

ऊपर