‘गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन’

नई दिल्लीः नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया है कि कोवैक्सिन, कोविशील्ड, स्पुतनिक-वी और मॉडर्ना वैक्सीन स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सुरक्षित हैं और इसका इनफर्टिलिटी से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा, गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण से जुड़ी एडवाइजरी जल्द ही जारी की जाएगी। गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन सुरक्षित है और स्वास्थ्य मंत्रालय इसकी आगे जांच कर रहा है। वीके पॉल ने ये भी बताया है कि मॉडर्ना की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।

मॉडर्ना की वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

उन्होंने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मॉडर्ना की वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। ये मंजूरी सीमित इस्तेमाल के लिए दी गई है। उन्होंने कहा, “अब देश में चार वैक्सीन- कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पुतनिक-V और मॉडर्ना उपलब्ध होगी। हम जल्द ही फाइजर के साथ भी डील पूरी करने वाले हैं।” वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के मामलों का जो पीक था, उसमें 91% गिरावट हुई है। पिछले कुछ हफ़्तों से मामलों में लगातार कमी हो रही है।

उन्होंने कहा, जिन ज़िलों में रोज़ 100 से ज़्यादा नए केस आ रहे थे, जहां 4 मई के हफ़्ते में ​ऐसे ज़िले 531 थे, वो संख्या 2 जून को घटकर 262 ज़िले रह गई और अब 111 ज़िले ही ऐसे हैं जहां रोज़ 100 से ज़्यादा मामले आ रहे हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री से मिलने के बाद बोलीं ममता…

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 5 दिन के दिल्ली दौरे पर हैं। मंगलवार को करीब 4 बजे उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आगे पढ़ें »

ऊपर