1 जून से शुरू हो जाएंगी घरेलू उड़ानें !

शुरू हो गई ऑनलाइन बुकिंग, कुछ दिनों से बंद थी बुकिंग

सिर्फ ग्रीन जोन में चल सकती हैं उड़ानें

सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाता : 1 जून से घरेलू उड़ानों के लिए ऑनलाइन बुकिंग को विभिन्न एयरलाइंसों ने चालू किया है। सूत्रों के मुताबिक एयरलाइंसों को भी ऐसा लग रहा है कि देश में 17 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा। एयरलाइंस सूत्रों का कहना है कि सर्वप्रथम ये उड़ानें कुछ ही गंतव्यों के लिए उपलब्ध होगी। वह भी ग्रीन जोन वाले एयरपोर्ट्स पर। इसके अलावा सोशल डिस्टेसिंग व अन्य जरूरी डीजीसीए की गाइडलाइन्स को भी मानना पड़ेगा। यहां बता दें कि कोरोना वायरस के मामले जिस तरह हर दिन बढ़ते जा रहे हैं इसको देखकर यही लग रहा है कि लॉकडाउन पूरा मई तक जा सकता है। ऐसे में एयरलाइंसों ने भी रिस्क न लेते हुए 1 जून से ऑन लाइन बुकिंग शुरू कर दी है। यहां गौर करने वाली बात यह भी है विदेशों से भारत के विभिन्न गंतव्यों के लिए 64 स्पेशल उड़ानों को संचालित किया जाएगा। इन उड़ानों से लौटे यात्री 14 दिनों के क्वारंटाइन के बाद अपने-अपने शहर लौटेंगे। इन शहरों में जाने वक्त तक यानी कि अगले महीने से उड़ानों का संचालन शुरु कर दिया जाएगा। यहां बता दें कि यह विभिन्न स्थानों पर फंसे लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। यह बुकिंग शुक्रवार से शुरु की गयी है। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने में भी ऑनलाइन बुकिंग शुरू की गयी थी जहां काफी कम कीमतों पर टिकट एयरलाइंस मुहैया करवायी थी और विभिन्न गंतव्यों में फंसे हुए लोगों ने इन टिकटों को खरीदा भी था लेकिन लॉकडाउन के बढ़ जाने के कारण सब के रुपये फंस गये थे। इसके बाद ऑनलाइन बुकिंग बंद कर दी गयी थी। एयरलाइंसों के मुताबिक लॉकडाउन के खुल जाने के बाद शुरुआती दौर में सिर्फ ग्रीन जोन में ही उड़ानों का संचालन होगा।

इन एयरलाइंसों ने शुरु की 1 जून से ऑनलाइन बुकिंग

इंडिगो, स्पाइस जेट, गो एयर, विस्तारा व एयरएशिया ने 1 जून से ऑनलाइन बुकिंग चालू कर दी है। यहां बताते चलें कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अप्रैल में एक सर्कुलर जारी करते हुए सभी एयरलाइंस को निर्देश दिया था कि वह अभी किसी तरह की घरेलू या अंतरराष्ट्रीय टिकट की बुकिंग न करें। इसमें कहा गया था कि लॉकडाउन समाप्त होने यानी तीन मई के बाद से उड़ानों के संचालन से संबंधित अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। उल्लेखनीय है कि एयर इंडिया ने घरेलू उड़ानों के लिए 4 मई और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 1 जून की तिथि से टिकट बुकिंग की ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी थी। हालांकि, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के निर्देश पर उसने भी टिकट बुकिंग रोक दी। वहीं एयर इंडिया ने अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। वंदे भारत मिशन के तहत भारत से इन देशों के लिए 14 मई तक उड़ानें संचालित की जाएंगी। एयर इंडिया के मुताबिक वे लोग टिकट बुक कर सकते हैं जो इन देशों में जाने की शर्तों को पूरा करते हैं। एयर इंडिया द्वारा पहले चरण में 15 मई तक अमेरिका के विभिन्न शहरों से भारत के लिए गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों को संचालित किया जाएगा। विमान खाली न जाएं इसीलिए भारत से उन देशों के यात्री ले जाए जाएंगे। एयरलाइन केवल उन देशों के लिए टिकट बुक कर रही है जो वर्तमान में यात्रियों के प्रवेश की अनुमति दे रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

यूएस ओपन में भाग लेना संदिग्ध : जोकोविच

बेलग्राद : अपने एड्रिया टूर के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुए विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी आलोचना आगे पढ़ें »

ओलंपिक : प्रत्येक राज्य से एक-एक खेल चुनने को कहा गया है : रीजीजू

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजिजू ने बुधवार को कहा कि सरकार ने ओलंपिक में ज्यादा से ज्यादा पदक हासिल करने की मुहिम के आगे पढ़ें »

ऊपर