कोरोना : विदेश से आए ज्यादातर यात्री ओमिक्रोन सब-वेरिएंट BF.7 से संक्रमित, अब तक…

नई दिल्ली : कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत में हवाई यात्रियों पर खास नजर रखी जा रही है। इन यात्रियों के कोरोना टेस्ट भी किए जा रहे हैं जिनके नतीजों से पता चला है कि संक्रमित मिले ज्यादातर यात्रियों में कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रोन का सब-वेरिएंट BF.7 पाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ये जानकारी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को बताया कि आज तक 15 लाख से अधिक हवाई यात्रियों की कोविड-19 के लिए जांच हुई है। जिनमें से 200 से अधिक यात्रियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए उनके नमूने बताते हैं कि कई यात्रियों में BF.7 वेरिएंट पाया गया है। हमारे टीके इस वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं।

देश में कोरोना की स्थिति

दो दिन पहले यानी सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि देश में सभी ओमिक्रोन सब-वेरिएंट की मौजूदगी मिली है। 29 दिसंबर, 2022 और 7 जनवरी, 2023 के बीच लिए गए 324 कोविड पॉजिटिव सैंपल की ‘सेंटिनल सीक्वेंसिंग’ से ये खुलासा हुआ है।

भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 171 नए मामले आए, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,342 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,46,80,386 पर पहुंच गई है, जबकि मृतक संख्या 5,30,722 पर बनी हुई है।

अब तक वैक्सीन की 220.15 करोड़ खुराक दी

देश में संक्रमण को मात देने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,41,47,322 हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में कोविड-19 वैक्सीन की अब तक 220.15 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।

 

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मैं कोलकाता में ही हूं, ईडी कार्यालय में फोन कर कहा ​अभियुक्त गोपाल दलपति ने

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मैं कोलकाता में हूं, मैं ईडी के समक्ष पेश होना चाहता हूं। एसएससी मामले के अभियुक्त गोपाल दलपति ने ईडी कार्यालय में आगे पढ़ें »

वंदे भारत एक्सप्रेस पर हमला को लेकर पीआईएल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : वंदे भारत एक्सप्रेस पर हुए हमले को लेकर एक पीआईएल दायर की गई है। एडवोकेट रमाप्रसाद सरकार ने यह पीआईएल दायर की आगे पढ़ें »

ऊपर