कोरोना संक्रमित रिकवरी के लिए लें ये डाइट

कोलकाताः देश कोरोना के हाहाकार से जूझ रहा है जहां भी निगाह दौड़ाइए कोई ना कोई आपको संक्रमित या कोरोना से पीड़ित होकर इलाज कराता हुआ मिल जाएगा, वहीं ना जाने कितनों लोग तो कोविड की घातक मार से अपनी जान भी गंवा बैठे हैं। कहा जाता है कि ‘जान है तो जहान है..’ ऐसे में यही सलाह दी जाती है कि इस विपरीत समय में यानी कोरोना संकट काल में अपनी डाइट ऐसी रखें जिससे आप घातक संक्रमण से बच सकें और यदि आप कोरोना संक्रमित हो गए हैं तब तो आपको अपनी डाइट का विशेष ही ध्यान रखने की आवश्यकता है इस बारे में सरकार भी गाइड कर रही है।

केंद्र सरकार ने भी कोविड-19 के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाले खाने-पीने के चीजों की एक सूची माई गवर्मेंट इंडिया के ट्विटर हैंडल से जारी की है कहा जा रहा है कि इसको अपनाने से आप अपनी इम्यून पॉवर को मजबूत रख सकते हैं साथ ही अगर संक्रमित हैं तो सेहत की रिकवरी भी इसके माध्यम से कर सकते हैं।

डाइट एक्सपर्ट कहते हैं कि सुझाए गए खाद्य पदार्थ ना सिर्फ कोरोना काल बल्कि निकट भविष्य में भी फायदा ही देंगे तो आइए नजर डाल लेते हैं इस लिस्ट पर-

कोविड पेशेंट शामिल करें अपनी डाइट में ये सब

सरकार की तरफ से जारी खाद्य पदार्थों की लिस्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमितों को साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल आदि खाना चाहिए साथ ही ताजे फलों का सेवन भी उनको फायदा देगा जो उनकी इम्यूनिटी और एनर्जी लेबल को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

हल्दी वाला दूध

कोरोना संक्रमितों के साथ अन्य लोगों को भी अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बार हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए वहीं कोरोना संक्रमितों को अक्सर स्वाद और गंध न आने के साथ खाना निगलने में कठिनाई जैसी दिक्कतें पेश आती हैं इसके समाधान के लिए थोड़ी-थोड़ी देर पर नरम खाना खाते रहें साथ ही डाइट में अमचूर को शामिल कर सकते हैं।

चिंता या फिर घबराहट में डार्क चॉकलेट है कारगर

माई गवर्मेंट इंडिया के ट्विटर हैंडल से जारी किए गए इम्यूनिटी बूस्टर खाद्य पदार्थों लिस्ट के हिसाब से यदि आपको इस संकट के वक्त यदि आपको चिंता या फिर घबराहट हो रही है तो कोको युक्त डार्क चॉकलेट खाने से फायदा मिलेगा साथ ही अखरोट, बादाम, जैतून और सरसों के तेल से भी आपको फायदा मिल सकता है वहीं योग और सांस लेने वाले व्यायाम भी तनाव घटाने में सहायक हैं इन्हें भी जरूर करने रहना चाहिए।

माई गवर्मेंट इंडिया के ट्विटर हैंडल से जारी किए गए इम्यूनिटी बूस्टर खाद्य पदार्थों लिस्ट के हिसाब से अपनी थाली को कलरफुल बनाना चाहिए यानी कि हरे रंग के मौसमी, नींबू, लाल रंग के पपीते, नारंगी रंग के संतरे आदि को खाने पर ज्यादा जोर होना चाहिए।

चिकन, मछली, अंडे, पनीर, सोयाबीन आदि बेहद फायदेमंद 

इस लिस्ट के मुताबिक कहा गया है कि कोरोना संक्रमण से बचने और शरीर को फिट रखने के लिए खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं इसके लिए आप अंडे, पनीर, सोयाबीन,चिकन और मछली खा सकते हैं क्योंकि यह सभी प्रोटीन के अच्छे स्रोत  माने जाते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अवैध संबंध की दर्दनाक सजा, नाले में घुसकर हत्याकांड को अंजाम

नागपुर: इश्क और मुश्क छिपाए नहीं छिपती और इसका नतीजा भी घातक ही होता है। महाराष्ट्र के नागपुर से एक ऐसी खबर सामने आई जो आगे पढ़ें »

विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी की जब्त 9,371 करोड़ की संपत्ति बैंकों को किए गए ट्रांसफर

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 23 जून को कहा कि उसने भगोड़े अरबपतियों विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़े मामलों में आगे पढ़ें »

ऊपर