क्या Twitter पर ट्रंप से लेकर कंगना की होगी वापसी? जानें मस्क क्यों हटा सकते हैं बैन

नई दिल्ली : दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने Twitter के अधिग्रहण की डील पूरी कर ली है। यानी सीधे शब्दों में अब ट्विटर के नए ‘बॉस’ एलन मस्क ही होंगे। अब चूंकि, एलन मस्क पहले से ही फ्री स्पीच के पक्षधर रहे हैं और ट्विटर की एकतरफ बैन लगाने की नीति के आलोचक रहे हैं। इस बात के कयास लगाए जाने लगे हैं कि ट्विटर में पहले से बैन किए गए लोगों की वापसी हो सकती है। इस लिस्ट में प्रमुख नाम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का है।

एलन मस्क Twitter के अलग-अलग फीचर और इसकी नीतियों को लेकर काफी मुखर रहे हैं। मस्क ने कई बार ट्विटर पर पोल कर एडिट बटन या एल्गोरिद्म को ओपन सोर्स करने को लेकर यूजर्स से राय मांगी है। साथ ही मस्क को ट्विटर से फ्री स्पीच को भी लेकर शिकायत रही है। उनका कहना रहा है कि ट्विटर प्लेटफॉर्म के नियमों को उल्लंघन करने पर यूजर्स को सीधेतौर पर बैन करता है। इसकी जगह मस्क ‘टाइम आउट’ का नियम चाहते हैं। मस्क ने कहा है कि वे प्लेटफॉर्म पर केवल गैरकानूनी कंटेंट्स को पर बैन लगाएंगे।

डील होने के बाद एक बयान में एलन मस्क ने कहा है कि किसी डेमोक्रेसी के बेहतर फंक्शन के लिए फ्री स्पीच एक जरूरी आधार है और Twitter एक डिजिटल टाउन है जहां मानवतों के भविष्य के लिए जरूरी मुद्दों पर बहस की जाती है।
मस्क की इन्हीं बातों को लेकर ये कयास लगाए जा रहे हैं कि Twitter पर नए बॉस के आते ही उन लोगों की प्लेटफॉर्म पर वापसी हो सकती है, जिन्हें नियमों के उल्लंघन के चलते बैन किया गया है। इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का है। इतना ही नहीं बाइडेन प्रशासन को भी इस बात का डर है कि एलन मस्क के ट्विटर पर कंट्रोल के बाद डोनाल्ड ट्रंप की वापसी प्लेटफॉर्म पर हो सकती है। इससे गलत सूचनाओं की बाढ़ आ सकती है और 2024 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि, फॉक्स न्यूज ने ट्रंप के बारे में ये दावा किया है कि उनका ट्विटर पर वापसी का कोई इरादा नहीं है।

बहरहाल, अगर एलन मस्क के कंट्रोल के बाद बैन किए गए यूजर्स की वापसी होती है। तो इस लिस्ट में भारत से भी एक चर्चित नाम कंगना रनौत का शामिल है। भारतीय अभिनेत्री कंगना के ट्विटर अकाउंट को पिछले साल मई में नियमों के उल्लंघन के आरोप में हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। फिलहाल कंगना की ओर से बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बिहार के पूर्णिया जिले में बड़ा हादसाा, 9 लोगों ने मौके पर ही तोड़ा दम

पटना : बिहार के पूर्णिया जिले में सोमवार को बड़ा हादसा हो गया है। यहां 16 मजदूरों को जम्मू-कश्मीर ले जा रहा ट्रक पलट गया। इस आगे पढ़ें »

ऊपर