मध्य प्रदेश में शहर-शहर आसमानी सैलाब, मकान-दुकान-सड़कें सब पानी-पानी

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही भारी बारिश के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी भोपाल और उसके आसपास के जिलों में भी लगातार बारिश हो रही है, जिसकी वजह से नदी-नाले उफान पर हैं और बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने वाला है। सोमवार को भोपाल के कलियासोत डैम के 13 में से 10 गेट खोले गए। वहीं भदभदा के भी 7 गेट खोल पानी छोड़ा गया है। भोपाल के ही डैम हथाईखेड़ा के आज 6 गेट खोले गए। ऐसे में लोगों को निचले इलाके खाली करने को कहा गया है। मध्य प्रदेश में हो रही लगातार बारिश से सड़कें, दुकानें, मकान सब पानी से लबालब नजर आ रहे हैं। लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है।
भोपाल के स्कूलों में अवकाश घोषित
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में लगातार बारिश के चलते भोपाल कलेक्टर ने जिले के सभी स्कूलों में आज, 16 अगस्त की छुट्टी के निर्देश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक, भोपाल जिले में लगातार हो रही बारिश के बीच छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी शासकीय, अशासकीय, नवोदय, सीबीएसई, आईसीएसई से संबंधित समस्त प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।
कई जिलों में येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी
IMD ने राज्य के कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया है। इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में ऑरेंज और जबलपुर शहडोल सागर भोपाल सागर रीवा चंबल एवं ग्वालियर संभाग के जिले में येलो अलर्ट जारी किया है।
बता दें, राजधानी भोपाल में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 1 जून से लेकर 15 अगस्त तक लगभग दोगुनी वर्षा हो चुकी है। जहां पिछले वर्ष 1 जून से लेकर 15 अगस्त तक 1570mm बारिश हुई। इस बार 2971mm बारिश हो चुकी है। जिसमे पिछली बार इसी दौरान 523 mm औसत वर्षा हुई थी वही इस बार इसी दौरान 990 mm औसत बारिश हुई है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर