उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ महापर्व संपन्न

नई दिल्लीः आस्था के महापर्व छठ पूजा के अंतिम दिन बड़ी संख्या में व्रतियों ने सूर्य देव को ‘सूर्योदय अर्घ्य’ चढ़ाया। देश के अलग-अलग हिस्सों में व्रतियों ने गुरुवार सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना नदी किनारे समेत अलग-अलग क्षेत्रों में बनाए गए घाटों पर व्रतियों ने अर्घ्य दिया। वहीं पटना, महाराष्ट्र, बंगाल और झारखंड सहित देश के ज्यादातर हिस्सों में व्रतियों ने उगते सूर्य को नमन किया। सूर्योदय के अर्घ्य के साथ ही 4 चार दिवसीय महापर्व छठ संपन्न हो गया।

देश भर में अलग-अलग जगहों पर लाखों व्रतियों ने सूर्य को अर्घ्य दिया और आस्था के पवित्र जल में डुबकी लगाई। छठ पर्व में सूर्य देव और छठ मैया की आराधना-उपासना की जाती है। चार दिन तक चलने वाला छठ महापर्व मुख्यत: बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में लोग मनाते हैं। महापर्व के तीसरे दिन शाम को व्रती निर्जला रहकर डूबते सूर्य को ‘अर्घ्य’ देते हैं, जबकि चौथे दिन उगते सूर्य को ‘अर्घ्य’ देने के साथ इस महापर्व का समापन होता है।

बुधवार को दिया था डूबते सूर्य को अर्घ्य
सूर्योपासना का यह पर्व कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी से सप्तमी तिथि तक मनाया जाता है। इस वर्ष छठ पर्व की शुरुआत सोमवार को स्नान यानी नहाय-खाय के साथ हुई। इसके बाद मंगलवार को व्रतियों ने ‘खरना’ का प्रसाद ग्रहण किया। ‘खरना’ के दिन व्रती उपवास कर शाम को स्नान के बाद विधि-विधान से रोटी और गुड़ से बनी खीर का प्रसाद ग्रहण करते हैं। इसी के साथ व्रती महिलाओं का दो दिवसीय निर्जला उपवास शुरू हो गया। इससे पहले बुधवार को डूबते सूरज को अर्घ्य दिया गया। यह व्रत गुरुवार को उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ संपन्न हुआ।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भाजपा उम्मीदवार हैं मुश्किल में, दो कदम चलने को भी नहीं मिल रहा साथ

मधु सिंह कोलकाता : सोमवार को मुरलीधर सेन लेन स्थित प्रदेश भाजपा मुख्यालय में निगम चुनाव को लेकर अहम बैठक हुई। इस बैठक में पश्चिम आगे पढ़ें »

ड्रग्स के बदले जिस्म का सौदा : अहमदाबाद में बड़े घरों की 48 लड़कियां ड्रग्स के चक्रव्यूह से छुड़ाई गईं

Good News : महिला सुरक्षा पर ऑटो व कैब ड्राइवरों को प्रशिक्षण देगी कोलकाता ट्रैफिक पुलिस

आयरन व स्टील ग्रुप के यहां आयकर का छापा, 100 करोड़ के बेहिसाब धन का पता चला

बेहला में भाजपा की मह‌िला उम्मीदवार को लक्ष्य कर अश्लील टिप्पणी

नौकरी की आड़ में 5 साल में 30 लाख की साड़ी चुराकर बेची

नई तारीखों का एलान, 26 दिसंबर से टेस्ट और 19 जनवरी से वनडे सीरीज की शुरुआत

हावड़ा निगम चुनाव स्थगित होने पर स्पीकर ने उठाये राज्यपाल पर सवाल

ब्रेकिंग न्यूज : कोलकाता नगर निगम चुनाव – हर बूथ में होगी मतगणना

संपत्ति की लालच में ली भाई-भाभी और भतीजी की जान

ऊपर