चेक, गैस कीमतें और बैंकिंग… 1 अगस्त से देश में बदल जाएंगे ये नियम…

नई दिल्ली : कुछ दिनों के बाद अगस्त महीने की शुरुआत हो जाएगी। एक अगस्त से पैसों के लेन-देन  से जुड़े नियम बदलने वाले हैं। हर महीने की पहली तारीख को ही रसोई गैस सिलेंडर  की कीमतें तय होती हैं। एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा  चेक से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत होने वाली है. साथ ही अगस्त में कई त्योहार मनाए जाएंगे, तो इस महीने बैंक भी अधिक दिन बंद रहेंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा का चेक पेमेंट नियम

एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे। रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया  की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है। इसके तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा। अगर को कई चेक जारी करता है, तो उसका नंबर, पेमेंट की राशि और पेमेंट पाने वाले का नाम समेत कई जानकारियां बैंक को उपलब्ध करानी होंगी।
रसोई गैस की कीमतें

हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय होती हैं। एक अगस्त को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करेंगी। पिछली बार की तरह हो सकता है इस बार भी रसोई गैस की कीमतें में इजाफा देखने को मिले।

पॉजिटिव पे सिस्टम

रिजर्व बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए साल 2020 में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की थी। इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से भुगतान 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए कुछ अहम जनाकारियों की जरूरत पड़ती है। इस सिस्टम के अनुसार SMS, बैंक के मोबाइल ऐप या फिर एटीम के जरिए चेक जारी करने वाले व्यक्ति को चेक से जुड़ी कुछ जानकारियां बैंकों को देनी होती हैं। फिर इस जानकारी को चेक के भुगतान के समय डिटेल्स से वेरिफाई किया जाता है अगर सभी डिटेल्स सही पाए जाते हैं, तभी चेक का भुगतान किया जाता है।

18 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त के महीने में कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया  ने अगस्त में कई दिन बैंक के बंद होने का ऐलान अपनी सूची में किया है। अगस्त में मुहर्रम , रक्षाबंधन , स्वतंत्रता दिवस , कृष्ण जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार हैं, जिनपर बैंकों में काम-काज नहीं होगा। इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने के चलते बैंक बंद रहेंगे। इन साप्ताहिक अवकाश को मिला कर देखें तो अगस्त में पूरे 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अनुव्रत की बेटी के स्कूल में नौकरी की बात सुन आश्चर्य में आये ब्रात्य

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अनुव्रत मण्डल की बेटी सुकन्या मण्डल स्कूल में पढ़ाती है। वह नौकरी बगैर टेट परीक्षा पास किये ही उन्हें मिली थी। राज्य आगे पढ़ें »

ऊपर