कोरोना से जल्दी ठीक होने के लिए बदलें लाइफस्टाइल

कोलकाता: देश में कोरोना वायरस संक्रमण का कहर जारी है। इस दौरान सेल्फ मेडिकेशन और चीजों की सही जानकारी न होने की वजह से कई लोग कोविड-19 के साथ ही अन्य बीमारियों के भी शिकार हो रहे हैं। हालांकि, संक्रमण के दौरान लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने से आपको काफी आराम मिल सकता है। कोरोना वायरस संक्रमण हर किसी की बॉडी पर अलग तरीके से असर डालता है। इससे ठीक होने के लिए भी सबका रिकवरी टाइम और प्रोसेस भी अलग है। कोविड 19 संक्रमण होने के बाद कुछ दिनों तक अपना ज्यादा ख्याल रखने और लाइफस्टाइल को पूरी तरह से बदल देने की जरूरत होती है। जानिए, कोविड 19 से रिकवरी के कुछ टिप्स।
सुबह की धूप है सबसे जरूरी
कोरोना वायरस से रिकवर होने के लिए विटामिन D बेहद जरूरी है। सुबह धूप में 10-15 मिनट तक जरूर बैठें। गर्मी के दिनों में धूप तेज है इसलिए सुबह-सुबह की हल्की धूप में ही बैठें, वरना डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ सकता है।
प्राणायाम से बनेगी बात
कोरोना से संक्रमित होने पर बॉडी में कमजोरी आ जाती है। इसलिए धीरे-धीरे हल्की एक्सरसाइज करें। बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल दुरुस्त रखने के लिए प्राणायाम जरूर करें। कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन लेवल में सुधार करने के लिए अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करना चाहिए ताकि बॉडी का ऑक्सीजन लेवल ठीक रहे।
डाइट में बदलाव से बनेगी बात
कोरोना से रिकवरी के बाद शरीर में बहुत कमजोरी होती है। इसलिए मरीज अपनी डाइट का ध्यान रखें। हर सुबह खजूर, किशमिश, बादाम और अखरोट जरूर खाएं। अगर आपकी खाने की इच्छा कम है तो ड्राईफ्रूट का सेवन करें। इससे आपको जरूरी न्यूट्रिशन के साथ ही एनर्जी भी भरपूर मिलेगी।
सहजन का सूप करेगा आपकी मदद
कोविड 19 संक्रमण की वजह से हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है इसलिए सहजन का सूप जरूर पीएं। औषधीय गुणों से भरपूर सहजन का सूप कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है। इससे डिप्रेशन, घबराहट और थकान की समस्या भी दूर होती है।
गर्म मसालों से बनाएं काढ़ा

किचन में मौजूद गर्म मसाले आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको जल्दी हेल्दी कर सकते हैं। इस बीमारी से अपना बचाव करने और इम्युनिटी को दुरुस्त रखने के लिए जीरा, धनिया और सौंफ का काढ़ा पीएं। इस काढ़े का सेवन दिन में 2 बार किया जा सकता है। इससे खून साफ रहेगा और तनाव भी दूर होगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पैरेंट्स ने नहीं दिलाया कुत्ता तो बेटे ने कर ली…

विशाखापट्टनम : एक नाबालिग लड़के ने सिर्फ इसलिए खुदकुशी कर ली कि उसे माता-पिता ने घर में पालने के लिए कुत्ता लाने से मना कर आगे पढ़ें »

5000 हेल्थ अस्टिटेंट को दी जाएगी मरीजों की देखभाल की ट्रेनिंग : केजरीवाल

नई दिल्ली : राज्यों ने जानलेवा कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में दिल्ली सरकार भी आगे पढ़ें »

ऊपर