केंद्र का अनाज, राज्यों का डिस्ट्रिब्यूशन….क्या इस बार 80 करोड़ लोगों तक पहुंचेगा मुफ्त राशन

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने हाहाकार मचाया हुआ है। संकट की इस घड़ी में गरीबों की थाली सूनी न रहे, इसके लिए केंद्र सरकार ने एक बार फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की है। सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों को मई और जून में प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम खाद्यान्न मुफ्त देने का फैसला किया है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग में सचिव सुधांशु पांडे ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के समान व्यवस्था की तर्ज पर अगले दो महीनों मई और जून, 2021 के लिए एनएफएसए खाद्यान्न का आवंटन किया जाएगा। इसके तहत राज्यों को उनके नियमित एनएफएसए आवंटन के अलावा अतिरिक्त 80 एलएमटी खाद्यान्न उपलब्ध कराएगा
एनएफएसए और इस योजना के लिए मई और जून, 2021 में लगभग 179 एलएमटी खाद्यान्न की आपूर्ति की जाएगी, जिसके लिए एफसीआई पूरी तरह तैयार है और राज्यों/यूटी में खाद्यान्नों का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है। भारत सरकार इस पहल पर 26,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी। इस योजना का लाभ केवल राशनकार्ड धारकों को मिलेगा। अगर आपके राशन कार्ड में 5 लोगों के नाम दर्ज हैं तो सभी को 5-5 किलो यानी कुल 25 किलो अनाज मिलेगा। यह अनाज आपको राशनकार्ड पर हर महीने मिलने वाले अनाज से अलग होगा। अगर आपको राशनकार्ड पर हर महीने 25 किलो अनाज मिलता है तो मई और जून में 50 किलो महीने के हिसाब से मिलेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई और जून में दिया जाने वाला ये अनाज भी आपको उसी राशन की दुकान से मिलेगा, जहां से आप राशनकार्ड से अनाज लेते रहे हैं। लेकिन ये अलग से मिलेगा, आपको पहले से जो राशनकार्ड पर मिल रहा है वो मिलता रहेगा
गौरतलब है कि पिछले साल सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दिवाली और छठ तक विस्तारित किया था, जिसकी शुरुआत अप्रैल महीने में हुई थी। पिछले साल कुल 8 महीने तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त में अनाज बांटे गए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेहला के सरकारी अस्पताल में सौरव ने दिये 2 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोविड संक्रमितों की सहायता के लिए इस बार सौरव गांगुली आगे आये हैं। बेहला के विद्यासागर स्टेट जनरल अस्पताल को उन्होंने 2 आगे पढ़ें »

सेक्स के लिए कितनी फायदेमंद है चॉकलेट ?

कोलकाता : चॉकलेट खाना तो ज्यादातर लोगों को पसंद आता ही है। चाहे वह चॉकलेट आइसक्रीम हो, चॉकलेट केक हो या चॉकलेट से बनी कोई आगे पढ़ें »

ऊपर