किसानों के प्रदर्शन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री का बड़ा बयान

– 3 दिसंबर को फिर बात करने को तैयार
– मुद्दे पर राजनीति ना करने की अपील की

नई दिल्ली : पंजाब और हरियाणा के किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का गुरुवार को बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से किसान संगठनों को फिर से बातचीत के लिए न्योता दिया है। ये बातचीत तीन दिसंबर को होने की संभावना है।

नए कृषि कानून किसानों के हित में
किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार देश भर के किसानों के हित में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर भी सरकार की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि नए कानून भी किसानों के हित में है।

इस मुद्दे को राजनीतिक न बनाएं
तोमर ने कहा कि 3 दिसंबर को किसानों को फिर से वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे इस मुद्दे को राजनीतिक न बनाएं। उन्हाेंने इस दौरान कांग्रेस पर भी वार किया और कहा कि कांग्रेस के लोगों को अपने गिरेबान में झांक कर देखना चाहिए और सार्वजनिक तौर पर अपने घोषणा पत्र से वापस होना चाहिए।

किस बात पर मचा है घमासान
बताते चलें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में कृषि से जुड़े तीन कानूनों को पारित किया है जिसका भारी विरोध किया जा रहा है। पंजाब, हरियाणा में मुख्य तौर पर किसान इन कानूनों के खिलाफ मुखर हैं। पहले भी केंद्र और किसानों के प्रतिनिधियों के बीच चर्चा हो चुकी है, लेकिन अब तक इसका कोई हल नहीं निकला, अत: पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के किसान 26 से 28 नवंबर तक के ‘दिल्ली कूच’ पर निकले हैं।

दरअसल, नए कृषि कानूनों को किसान-विरोधी बताकर किसानों की उनको वापस लेने की मांग की है। इसके अलावा एमएसपी पर सरकार की ओर से भरोसा दिया जाना चाहिए और मंडी को लेकर पहले की स्थिति बहाल करनी चाहिए। गुरुवार को पंजाब से हरियाणा के रास्ते दिल्ली कूच कर रहे किसानों ने भारी विरोध प्रदर्शन किया। अंबाला-पटियाला बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच तनाव हुआ। किसानों ने यहां बैरिकेडिंग तोड़ दी, पुलिस पर पथराव भी किया। जवाबी कार्यवाई में पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज किया, पानी की बौछार फेंकी और फिर आंसू गैस के गोले भी दागे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

tmc

बौखला उठे हैं भाजपा प्रवक्ता, मर्यादा की सारी सीमाएं लांघ रहे हैं

तृणमूल को बांग्लादेशी पार्टी कहा, प्रवक्ता को बंगलादेशी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जैसे - जैसे विधानसभा चुनाव करीब आ रहा है वैसे - वैसे भाजपा में बौखलाहट आगे पढ़ें »

मुख्यमंत्री के साथ हुए व्यवहार पर नरेंद्र मोदी ने एक शब्द नहीं कहा – तृणमूल

पीएम के रवैये पर तृणमूल ने जताया खेद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर