मंकीपॉक्स का दूसरा केस मिलने के बाद केंद्र सतर्क, एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर स्क्रीनिंग के दिए निर्देश

नई दिल्ली : देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला मिलने के बाद केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर प्रवेश के बिंदुओं की स्वास्थ्य गतिविधियों की समीक्षा बैठक की। केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर स्क्रीनिंग का दिया निर्देश दिया है। जिससे वक्त रहते मंकीपॉक्स के मरीजों की पहचान कर उनका इलाज किया जा सके। इस बैठक में एयरपोर्ट और बंदरगाह के स्वास्थ्य अधिकारियों और क्षेत्रीय कार्यालयों के रीजनल डायरेक्टर शामिल थे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि राज्यों, एयरपोर्ट और बंदरगाहों के स्वास्थ्य अधिकारियों को मंकीपॉक्स रोग के जोखिम को कम करने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ‘मंकीपॉक्स रोग के प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश’ के मुताबिक मंकीपॉक्स रोग की क्लिनिकल मैनेजमेंट और ट्रीटमेंट करने की सलाह दी गई। साथ ही कोई संक्रमित पाया जाता है तो समय पर रेफरल और आइसोलेशन के लिए बंदरगाह और एयरपोर्ट के लिए निर्धारित अस्पताल सुविधाएं हो ये सुनिश्चित करने के अलावा, अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर इमिग्रेशन जैसी अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय करने की भी सलाह दी गई है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज पार्थ के विधानसभा क्षेत्र बेहला पश्चिम जाएंगी ममता

कोलकाता : राज्य के पूर्व मंत्री और तृणमूल के पूर्व महासचिव पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद आज पहली बार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उनके विधानसभा आगे पढ़ें »

ऊपर