सीबीएसई के छात्रों को मिलेंगे 1 लाख रुपये! लेकिन करना होगा यह जरूरी काम

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड अपने छात्रों की सुविधा और बेहतर भविष्य के लिए कई कदम उठा रहा है। बात चाहे बोर्ड परीक्षा 2021 की हो या 2021-22 के नए शैक्षणिक सत्र की, सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों की बेहतरी के लिए ई-परीक्षा पोर्टल के साथ ही नया सिलेबस भी लॉन्च किया है। अब सीबीएसई बोर्ड ने अपने छात्रों के लिए एक अनोखे पुरस्कार की घोषणा की है।

बच्चों के लिए हुई प्रतियोगिता की घोषणा

सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों के बीच साइंटिफिक कल्चर को बढ़ावा देने के लिए एक नए कॉम्पिटिशन की घोषणा की है। इसका नाम ‘इनोवेशन अवॉर्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रेन’ रखा गया है। स्कूली बच्चों में शोध और विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ने इस पहल की शुरुआत की है, जिन छात्रों को भी इसमें रुचि हो या अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हों, वे सीबीएसई की एकैडमिक वेबसाइट, cbseacademic.nic.in चेक कर सकते हैं।

हिस्सा बनने के लिए जानें जरूरी बातें

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को लिख पत्र में कुछ चीजें स्पष्ट कर दी हैं। इस अनोखे कॉम्पिटिशन में सिर्फ वही छात्र हिस्सा ले सकते हैं, जो 1 जनवरी 2021 तक 18 साल से कम उम्र के हों। साथ ही अगली शर्त यह भी है कि 12वीं तक के छात्र ही इसमें भाग ले सकते हैं।

कहां जमा करें एंट्री

जो छात्र इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं, वे 30 अप्रैल 2021 तक अपनी एंट्री सबमिट कर सकते हैं। हार्ड कॉपी में सबमिट होने वाली एंट्री में स्कूल की तरफ से ऑथेन्टिकेशन लेटर होना जरूरी है। इच्छुक छात्र इस पते पर अपनी एंट्री भेज सकते हैं-

Head,
CSIR-Innovation Protection Unit, Vigyan Suchana Bhawan,
14-Satsang Vihar Marg, Special Institutional Area,
New Delhi – 110067

सामाजिक समस्या के समाधान के लिए मिलेंगे अवॉर्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दें, सामाजिक समस्याओं को सबसे अनोखे ढंग से प्रदर्शित करने वाले छात्रों को 15 अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।
पहला प्राइज- 1 लाख रुपये
दूसरा प्राइज- 50 हजार रुपये (2 अवॉर्ड)
तीसरा प्राइज- 30 हजार रुपये (3 अवॉर्ड)
चौथा प्राइज- 20 हजार रुपये (4 अवॉर्ड)
पांचवां प्राइज- 10 हजार रुपये (5 अवॉर्ड)

इनमें से जिन छात्रों को सेलेक्ट किया जाएगा, उन्हें उनकी साइंस टीचर के साथ आईपीआर में ट्रेनिंग दी जाएगी। जरूरी गाइडलाइंस और बाकी जानकारी के लिए csir.res.in पर जाएं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर