13 टोल प्लाजा पर शुक्रवार से भुगतान होगा कैशलेस, उल्लंघन करने पर दोगुना जुर्माना

toll plaza

नई दिल्ली : रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) टैग वाले वाणिज्यिक वाहनों को शुक्रवार से अनिवार्य रूप से नकदी रहित (कैशलेस) भुगतान के लिए तैयार रहना होगा और ऐसा नहीं होने की स्थिति में उन्हें दंड स्वरूप दोगना टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा। दक्षिण दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। आरएफआईडी प्रणाली वाणिज्यिक वाहनों से एमसीडी कर और पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्क (ईसीसी) का स्वत: संग्रह करने की अनुमति देती है। इस प्रणाली को 24 अगस्त से शहर के 13 व्यस्ततम सीमा बिंदुओं पर लागू किया गया था। इसका उद्देश्य सड़कों पर लगने वाले जाम और प्रदूषण को कम करना है। इस प्रणाली से जहां राजस्व में चोरी बचेगी वहीं पारदर्शिता भी सुनिश्चित होगी।

पूरी तरह कैशलेश बनाना मुख्य उद्देश्य

दक्षिण दिल्ली नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त रणधीर सहाय ने बताया कि बड़ी संख्या में वाणिज्यिक वाहनों के मालिकों ने उनके आरएफआईडी खाते को रिचार्ज नहीं कराया है। परिणामस्वरूप नई शुरू की गई प्रणाली पूरी तरह से कैशलेस नहीं हो पायी है। उन्होंने बताया कि ‘‘आरएफआईडी परियोजना का एक मुख्य उद्देश्य प्रक्रिया को पूरी तरह कैशलेश बना कर टोल प्लाजाओं पर लगने वाले लंबी कतारों को कम करना है। इसे सफल बनाने के लिए यह जरूरी है कि वाहन मालिक अपने आरएफआईडी खातों को रिचार्ज करायें।’’

नकद राशि नहीं होगी स्वीकार

उन्होंने बताया कि 24 अगस्त को इस प्रणाली के लागू होने के बाद केवल गैर आरएफआईडी वाणिज्यिक वाहनों को ही जुर्माना देना पड़ता था और आरएफआईडी टैग वाले वाहनों का वाॅलेट अगर रिचार्ज नहीं है तो उनके पास नकद भुगतान का विकल्प मौजूद रहेगा। सहाय ने कहा कि ‘‘शुक्रवार से प्रणाली पूरी तरह कैशलेस हो गयी है। 13 टोल प्लाजाओं पर कोई नकद राशि स्वीकार नहीं की जाएगी। जिन लोगों ने अपने खाते रिचार्ज नहीं कराये हैं उन्हें कर की दोगुनी राशि का भुगतान करना होगा और उनके वाहनों को काली सूची में डाल दिया जाएगा।’’

मोबाइल ऐप से होगा रिचार्ज

उन्होंने बताया कि अबतक 3 लाख 60 हजार आरएफआईडी टैग बिक चुका है, लेकिन बहुत कम संख्या में व्यवसायिक वाहनों ने इसके माध्यम से एमसीडी कर और ईसीसी का भुगतान किया है। वाहन मालिक अपने आरएफआईडी खातों को वेबसाइट ईसीसीटीएजीएसडीएमसी डॉट काम पर अथवा मोबाइल ऐप ‘एमसीडी टोल’ के माध्यम से रिचार्ज करा सकते हैं। इसके अलावा वे 28 कियोस्क पर भी अपने खातों को रिचार्ज करा सकते हैं। दिल्ली आने वाले वाहनों में से 85 प्रतिशत इन्हीं 13 टोल प्लाजा से होकर गुजरते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

birds disappeared

अमेरिका और कनाडा से बीते 50 सालों में 3 अरब परिंदे गायब

नई दिल्ली : उत्तरी अमेरिका में बीते 50 सालों में करीब 3 अरब परिंदे गायब हो गए हैं, जिसकी वजह से आकाश में अकेलापन और आगे पढ़ें »

इजरायल में नई सरकार बनाने के लिए बातचीत का क्रम जारी

यरुशलमः इजरायल में चुनाव के बाद जारी गतिरोध के बीच राष्ट्रपति ने नयी सरकार बनाने के लिए बातचीत शुरू कर दी है। राष्ट्रपति रुवन रिवलिन आगे पढ़ें »

ऊपर