क्या ATM मशीन या कैश के लेन-देन से भी फैल सकता है Covid-19?

कोलकाताः कोरोना वायरस के मामलों में अब तेजी से उछाल देखा जा रहा है। दिन पर दिन संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इन दिनों कोविड-19 के नए म्यूटेंट ने हर किसी की चिंता और बढ़ा दी है। नए वैरिएंट को ‘डबल म्यूटेशन वायरस’ कहा जा रहा है।
इसी के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए देशभर के तमाम राज्यों में सरकार की ओर से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। ऐसे हालातों में न सिर्फ आपको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क पहनना जरूरी है बल्कि अपने वातावरण की साफ-सुथरा रखना भी आवश्यक है। क्योंकि कोविड-19 महामारी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के अलावा सतहों को छूने पर भी फैलती है।
आपको बता दें कि SARS-COV-2 एक अदृश्य वायरस है, जिसका केवल COVID टेस्ट के जरिए ही पता लगाया जा सकता है। हालांकि, वायरस सतहों पर भी जमा हो सकता और COVID-19 के मामलों को बढ़ा सकता है।
इसलिए हर किसी के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए यात्रा कर रहे हैं तो सतहों के संपर्क में न आएं। जैसे आप बस या मेट्रो से यात्रा कर रहे हैं उनके डंडे, सीट या मिरर को टच न करें। क्योंकि इस पर वायरस जमा हो सकता है।
जानकारों की मानें तो कोविड-19 महामारी दूसरी बीमारियों से कहीं ज्यादा खतरनाक है। इस वायरस को लेकर हर रोज नए-नए फैक्टर्स सामने आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब तक ये वायरस हमारे बीच मौजूद है तब तक हमें खुद सावधान रहने के अलावा बीमार व्यक्तियों द्वारा टच की गई सतहों की साफ-सफाई भी करनी होगी। ऑस्ट्रेलियाई शोध के अनुसार, कोविड न सिर्फ व्यक्ति के जरिए दूसरों में ट्रांसफर हो सकता है बल्कि यह दूषित सतह के जरिए भी संक्रमण फैला सकता है।
​फोन, लैपटॉप पर भी हो सकता है वायरस
हमारे फोन की स्क्रीन पर भी कोविड वायरस हो सकता है, क्योंकि हम इसे पब्लिक प्लेस पर भी इस्तेमाल करते हैं। आवाजाही में फोन की स्क्रीन पर भी वायरस आ सकता है लिहाजा आप इसे हमेशा सैनिटाइज करते रहें।
साथ ही जब आप इससे कॉल पर बात करते हैं तो इसे मुंह और नाक से टच न होने दें। इसी तरह की सावधानी आपको कम्प्यूटर, टैबलेट, लैपटॉप, माउस, की-बोर्ड और अन्य गैजेट्स का उपयोग करते समय भी बरतनी चाहिए। इन्हें भी आप सैनिटाइज करते रहें।
​ATM यूज करते वक्त बरतें सावधानी
गैजेट्स और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अलावा हर रोज लाखों लोग कैश निकालने के लिए एटीएम मशीनों का भी प्रयोग करते हैं। यह भी COVID-19 संक्रमण के लिए एक हॉटस्पॉट बन सकता है। इसलिए, एटीएम मशीन का उपयोग करने के पहले उसे सैनिटाइज करें और अपने हाथों को साफ करें।
​पैसों के लेन-देन से बरतें सावधानी
सरफेस के अलावा कोरोना एक दूसरे के साथ पैसों के लेनदेन के जरिए भी फैल सकता है। इसलिए बेहतर होगा आप कोरोना काल में कैश की बजाए ऑनलाइन पेमेंट को प्रायोरिटी दें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

शोभन से मिलने गयीं वैशाखी फफक कर रो पड़ी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नारदा मामले में सीबीआई ने कोलकाता के पूर्व मेयर शोभन चटर्जी काे निजाम पैलेस से प्रेसिडेंसी जेल में ले जाने के बाद आगे पढ़ें »

इलाका दखल को केंद्र कर तृणमूल के दो गुटों में झड़प, चली गोली, 1 घायल

कैनिंग थानांतर्गत गड़खाली इलाके की घटना इलाके में पुलिस पिकेटिंग सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : कैनिंग में इलाका दखल को केंद्र कर तृणमूल के दो गुटों में आगे पढ़ें »

ऊपर