छात्र अब 10वीं के बाद सीए फाउंडेशन कोर्स में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे

नयी दिल्ली: छात्र नए नियमों के अनुसार अब कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इंस्टीटूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के फाउंडेशन कोर्स में अस्थायी तौर पर प्रवेश ले सकेंगे। हालांकि, अस्थायी प्रवेश उम्मीदवार द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेने के बाद ही नियमित किया जाएगा।

अब 6 महिने पहले ही बन सकेंगे सीए
नए नियम छात्रों को वर्तमान समय से छह महीने पहले चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) बनने में सक्षम बनाएंगे। आईसीएआई के अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता ने कहा, ‘संस्थान को हाल ही में चार्टर्ड अकाउंटेंट विनियम, 1988 के नियम 25ई, 25एफ और 28एफ में संशोधन के लिए सरकार की मंजूरी मिली, जो कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार को आईसीएआई के फाउंडेशन कोर्स में अस्थायी तौर पर पंजीकरण कराने में सक्षम बनाता है। हालांकि, पाठक्रम के लिए अस्थायी प्रवेश उम्मीदवार के 12 वीं की परीक्षा उत्तीण करने के आधार पर ही नियमित होगा।’

सीए की तैयारी में मिलेगी मदद
गुप्ता ने कहा कि इस प्रस्ताव के पीछे का मूल उद्देश्य छात्रों को कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद फाउंडेशन कोर्स में अस्थायी तौर पर पंजीकरण करने की अनुमति देना है। गुप्ता ने कहा, ‘इससे छात्रों को कक्षा 11वीं और 12वीं करते हुए फाउंडेशन कोर्स के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी। इस प्रकार छात्रों के पास अपना ज्ञान अद्यतन करने और सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए बैठने और उसे उत्तीर्ण करने लिए अपेक्षित तकनीक हासिल करने का पर्याप्त समय होगा। आईसीएआई, फाउंडेशन के छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन कक्षाएं भी प्रदान करता है जिसे कभी भी, कहीं भी, लिया जा सकता है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

अभी जो मुझे ऑफर आ रहे हैं, काफी अच्छे हैं : बॉबी देओल

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता बॉबी देओल की वेब सीरीज आश्रम चैप्टर टू-द डार्क साइड ने खूब वाहवाही बटोरी है। बताते हैं कि जिस तरह से आगे पढ़ें »

किसानों के खिलाफ ‘आपत्तिजनक’ ट्वीट पर कंगना रनौत को नोटिस

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंध समिति ने बिना शर्त माफी मांगने को कहा नयी दिल्ली: दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंध समिति (डीएसजीएमसी) ने अभिनेत्री कंगना रनौत को कानूनी आगे पढ़ें »

ऊपर