ब्रेकिंग : जीएसटीआर-9सी भरने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर से बढ़ाकर 28 फरवरी 2022 की गई

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) वार्षिक रिटर्न और वित्त वर्ष 2021 के लिए रिकन्सिलेशन स्टेटमेंट की समय सीमा को दो महीने के लिए बढ़ा दी है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड और सीमा शुल्क (सीबीआईसी) ने एक आदेश में कहा कि फॉर्म जीएसटीआर-9 में वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख और जीएसटीआर-9सी के रूप में सेल्फ सर्टिफाइड रिकन्सिलेशन स्टेटमेंट दिसंबर के अंत से 28 फरवरी 2022  तक बढ़ा दिया गया है। जीएसटी वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख का विस्तार ऐसे समय में हुआ है जब करदाता अपनी इककम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने में व्यस्त हैं, जिसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर है। अगस्त में, सरकार ने वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता से बहुत छोटे व्यवसायों को छूट दी थी। वित्त वर्ष 2021 में वार्षिक बिक्री में 2 करोड़ या अधिक के साथ व्यवसायों द्वारा जीएसटी वार्षिक रिटर्न दाखिल किया जाना है। 5 करोड़ या अधिक बिक्री वाले व्यवसायों द्वारा अलग समाधान विवरण दाखिल किया जाना है। सेल्फ सर्टिफिकेशन करदाताओं पर उनकी वार्षिक रिटर्न में सही और सटीक विवरण प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी डालता है।सीबीआईसी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। सीबीआईसी ने ट्वीट में लिखा, वित्त वर्ष 2020-21 के लिए फॉर्म जीएसटीआर-9 में वार्षिक रिटर्न और फॉर्म जीएसटीआर-9सी में स्व-प्रमाणित समाधान विवरण प्रस्तुत करने की नियत तारीख को 31.12.2021 से आगे बढ़ाकर 28.02.2022 कर दिया गया है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

30 साल की मशहूर महिला पहलवान सारा ली का निधन

नई दिल्लीः पूर्व डब्ल्‍यूडब्ल्‍यूई (वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट) स्टार सारा ली का निधन हो गया है। सारा ने 30 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। आगे पढ़ें »

कमरे में आशिक के साथ इश्क लड़ा रही थी पत्नी, अचानक पहुंच गया पति फिर जो हुआ…

गोपालगंज : आशिक के साथ कमरे में पत्नी इश्क लड़ा रही थी। इतने में परदेस से कमा कर उसका पति घर पहुंचा और सब कुछ आगे पढ़ें »

ऊपर